मुख्य समाचार:

RIL की बिग डील: इंटेल कैपिटल 1894.50 करोड़ में खरीदेगी Jio की 0.39% हिस्सेदारी, अबतक 1.18 लाख करोड़ जुटाए

इंटेल कॉरपोरेशन की इन्वेस्टमेंट आर्म इंटेल कैपिटल ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1894.50 करोड़ रुपए के निवेश करने का एलान किया है.

Updated: Jul 03, 2020 11:11 AM
RIL big deal for reliance jio, Intel Capital will invest 1895 crore Rs in Jio Platforms, investment arm of intel corporation, reliance industries, mukesh ambani, RIL digital arm, digital king, facebook, vista, silver lakeइंटेल कॉरपोरेशन की इन्वेस्टमेंट आर्म इंटेल कैपिटल ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1894.50 करोड़ रुपए के निवेश करने का एलान किया है.

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने टेलिकॉर्म आर्म जियो के लिए एक और बड़ी डील की है. अब अमेरिकी कंपनी इंटेल कॉरपोरेशन की इन्वेस्टमेंट आर्म इंटेल कैपिटल ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1894.50 करोड़ रुपए के निवेश करने का एलान किया है. इस निवेश के जरिए इंटेल कैपिटल को जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.39 फीसदी ​की हिस्सेदारी मिलेगी. इस बात की जानकारी शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने दी है. इसके साथ ही आरआईएल ने जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए 12 डील से अबतक 117,588.45 करोड़ रुपए जुटाए हैं.

4.91 लाख करोड़ की इक्विटी वैल्यू पर डील

आरआईएल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इंटेल कैपिटल के साथ यह निवेश साझेदारी जियो प्लेटफॉर्म्स की 4.91 लाख करोड़ रुपए की इक्विटी वैल्यू पर हुई है. जियो प्लेटफॉर्म्स की एंटरप्राइजेज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपए तय की गई है. इस निवेश के जरिए इंटेल कैपिटल को जियो प्लेटफॉर्म्स की 0.39 फीसदी हिस्सेदारी फुली डायलूटिड आधार पर दी जाएगी.

अबतक 1.18 लाख करोड़ रुपए जुटाए

आरआईएल ने जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए अबतक 11 कंपनियों से डील कर 117,588.45 करोड़ रुपए जुटाए हैं. इसकी शुरूआत फेसबुक से हुई थी. फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 43,573.62 करोड़ रुपए का निवेश किया है. इन 11 कंपनियों को आरआईएल ने अबतक जियो प्लेटफॉर्म्स की 25.09 हिस्सेदारी बेची है. जिन कंपनियों ने जियो में निवेश किया है, उनमें फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबादला, आबूधाबी इन्वेस्टमेंट, टीपीजी, एल केटरटन, पीआईएफ और इंटेल कैपिटल शामिल हैं.

क्या कहना है मुकेश अंबानी का

इस डील पर RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा है कि ग्लोबल टेक कंपनियों के लिए इंटेल अहम साझेदार है. इंटेल के साथ साझेदारी का देशवासियों को फायदा होगा. इस साझेदारी से टेक क्षमता के विस्तार में मदद मिलेगी. वहीं इस डील पर इंटेल का कहना है कि सस्ती डिजिटल सेवाओं पर Jio का फोकस है. इस निवेश से भारत की डिजिटल सेवा में बड़ा योगदान मिलेगा. डिजिटल सेवाओं से लोगों की जिंदगी बेहतर होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RIL की बिग डील: इंटेल कैपिटल 1894.50 करोड़ में खरीदेगी Jio की 0.39% हिस्सेदारी, अबतक 1.18 लाख करोड़ जुटाए

Go to Top