सर्वाधिक पढ़ी गईं

RIL की बड़ी डील; SkyTran में हिस्सेदारी बढ़कर 54% हुई, क्या है पूरा मामला

RIL Deal With SkyTran: RIL की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी RSBVL ने स्काईट्रैन इंक में अतिरिक्त इक्विटी हिस्सेदारी खरीदी है.

March 1, 2021 8:27 AM
RIL Deal With SkyTranRIL Deal With SkyTran: RIL की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी RSBVL ने स्काईट्रैन इंक में अतिरिक्त इक्विटी हिस्सेदारी खरीदी है.

RIL Deal With SkyTran: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस स्ट्रेटेजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड (RSBVL) ने स्काईट्रैन इंक (SkyTran Inc) में अतिरिक्त इक्विटी हिस्सेदारी खरीदी है. RSBVL ने बताया कि 26.76 मिलियन डॉलर के नए निवेश के साथ स्काईट्रैन इंक में रिलायंस इंडस्ट्रीज की हिस्‍सेदारी बढ़कर अब 54.46 फीसदी हो गई है. इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अक्‍टूबर 2018 में स्काईट्रैन की 12.7 फीसदी हिस्‍सेदारी खरीदी थी. अब यह बढ़कर 54.46 फीसदी हो गई है.

स्काईट्रैन के बारे में

स्काईट्रैन इंक एक टेक्नोलॉजी कंपनी है, जिसे 2011 में अमेरिका में डेलवेयर के कानूनों के तहत शुरू किया गया था. कंपनी ने दुनियाभर में ट्रैफिक जाम की मुसीबत से निजात दिलाने के लिए पर्सनल ट्रांसपोर्टेशन सिस्‍टम (PTS) लागू करने को पैसिव मैग्‍नेटिक लेविटेयान एंड प्रपल्‍सन टेक्‍नोलॉजी तैयार की है. कंपनी ने स्‍मार्ट मोबिलिटी सॉल्‍यूशंस तैयार करने के लिए इस टेक्नोलॉजी का विकसित किया है.

क्या कहना है मुकेश अंबानी का

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि स्काईट्रैन इंक में हमारी बहुसंख्यक इक्विटी हिस्सेदारी आने वाले समय में दुनिया को बदलने वाली फ्यूचरिस्टिक टेक्नोलॉजी के निर्माण में हमारी निवेश की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि हम हाई स्पीड इंट्रा और इंटर-सिटी कनेक्टिविटी अत्यधिक कुशल और किफायती ट्रांसपोर्ट-ए-ए-सर्विस प्लेटफॉर्म प्रदान करने के लिए स्काईट्रैन की क्षमता से उत्साहित हैं.

प्रदूषण कम करने में मदद

RIL चेयरमैन ने भरोसा जताया कि प्रदूषणमुक्‍त हाई स्‍पीड पर्सनल रैपिड ट्रांसपोर्टेशन सिस्‍टम की मदद से वायु और ध्‍वनि प्रदूषण में प्रभावी कमी होगी. इसमें वैकल्पिक ईंधन का इस्‍तेमाल होने से भी पर्यावरण को फायदा मिलेगा. उन्होनें कहा कि गैर-प्रदूषणकारी हाई स्पीड परिवहन प्रणाली वैकल्पिक ऊर्जा के कुशल उपयोग के माध्यम से पर्यावरणीय स्थिरता को सुविधाजनक बनाने से वायु और ध्वनि प्रदूषण में एक प्रभावशाली कमी लाने में मदद करेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RIL की बड़ी डील; SkyTran में हिस्सेदारी बढ़कर 54% हुई, क्या है पूरा मामला

Go to Top