मुख्य समाचार:

1 साल में 66% तक डिस्काउंट पर आ चुके हैं फार्मा स्टॉक, अब ये शेयर कराएंगे कमाई

फार्मा सेक्टर के लिहाज से पिछले कुछ साल चैलेंजिग रहे हैं.

September 20, 2019 7:18 AM
Pharma Stocks, Pharma Sector, Stock Market, invest in pharma stocks, फार्मा सेक्टर, return in pharma sector, healthcare industryफार्मा सेक्टर के लिहाज से पिछले कुछ साल चैलेंजिग रहे हैं.

फार्मा सेक्टर के लिहाज से पिछले कुछ साल चैलेंजिग रहे हैं. इसके पीछे खासतौर से प्राइसिंग प्रेशर और रेगुलेटर्स द्वारा सख्ती जैसे कारण रहे हैं. इससे तिमाही दर तिमाही कंपनियों के मुनाफे पर दबाव देखा गया है. हालांकि पिछले दिनों इंडियन फॉर्मास्युटिकल कंपनियों की ओवरसीज मार्केट में सेल्स ग्रोथ में सुधार देखा गया है. वहीं डोमेस्टिक मार्केट में भी स्थिति बेहतर हुई है. एक्सपर्ट का कहना है कि फार्मा सेक्टर के साथ सबसे बड़ा फायदा है कि यह डिफेंसिव सेक्टर है. कंपनियों का बेस बड़ा है. ऐसे में बॉटम या इसके नजदीक आ गए शेयरों में वेल्यू बॉइंग का बिल्कुल सही समय है.

फार्मा इंडेक्स 5 साल के लो के करीब

गुरुवार को निफ्टी फार्मा इंडेक्स में करीब 123.85 अंकों यानी 1.56 फीसदी गिरावट रही और यह 7,799.60 के सतर पर आ गया. यह 5 साल के लो 7550.55 के बिल्कुल करीब है. पिछले 1 साल में इंडेक्स में 25.47 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. इस दौरान शेयर 66 फीसदी तक टूट गए हैं.

1 साल में 66% तक टूटे शेयर

पिछले एक साल की बात करें तो फार्मा शेयरों में करीब 66 फीसदी तक गिरावट दर्ज हुई है. बॉयोकॉन में 66 फीसदी, ग्लेनमार्क में 44 फीसदी, कैडिला में 42 फीसदी, पिरामल इंटरप्राइजेज में 40 फीसदी, सनफार्मा में 36 फीसदी, सिप्ला में 32 फीसदी, अरबिंदो फार्मा में 22 फीसदी और ल्यूपिन में 20 फीसदी के करीब गिरावट आ चुकी है. हालांकि, इस दौरान डिवाइस लैब में 14 फीसदी और डॉ रेड्डी में 4 फीसदी तेजी रही है.

पिछले 3 माह में सेल्स ग्रोथ

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन फार्मास्युटिकल मार्केट की सेकंडरी सेल्स ग्रोथ की बात करें तो पिछले 3 महीने में यह सालाना आधार पर 9.8 फीसदी रहा है. इस दौरान इंडस्ट्री को प्राइसिंग ग्रोथ का फायदा मिला है. कीमतों में सालाना आधार पर 5.5 फीसदी ग्रोथ रही है. जबकि इस दौरान न्यू लॉन्चिंग सालाना आधार पर 2.8 फीसदी बढ़ गया. वॉल्यूम ग्रोथ इस दौरान 1.5 फीसदी रहा है. MAT बेसिस पर इंडस्ट्री की ग्रोथ सालाना आधार पर 9.3 फीसदी रही. प्राइस ग्रोथ 5.1 फीसदी और वॉल्यूम ग्रोथ 1.4 फीसदी. जबकि न्यू लॉन्च में 2.7 फीसदी ग्रोथ रही.

सप्लाई बेहतर हुई

मार्केट एक्सपर्ट श्रीकांत अकोलकर का कहना है कि फार्मा कंपनियों पर ओवरसीज मार्केट और डोमेस्टिक मार्केट में रेगुलेटरी इश्यू कम हुआ है. यूएस मार्केट में सेल्स में इंप्रूवमेंट देखी जा रही है. जेनेरिक ड्रग को लेकर प्रतियोगिता बढ़ना एक इश्यू है, लेकिन कंपनियों को नई लॉन्चिंग का फायदा मिल रहा है. सबसे अच्छी बात यह है कि फार्मा कंपनियों ने यूएस के अलावा दूसरे बाजारों में भी विस्तार किया है. अभी बहुत से अच्छे शेयर हैं जो बॉटम के रीब हैं. वैल्युएशन आकर्षक होने का फायदा सेलेक्टेड कंपनियों के शेयरों को मिल सकता है.

किन शेयरों में निवेश की सलाह

अरबिंदो फार्मा

ब्रोकरेज हाउस रिलायंस सिक्युरिटीज ने अरबिंदो फार्मा में निवेश की सलाह दी है. शेयर के लिए 860 रुपये का लक्ष्य तय किया है. रिपोट्र के अनुसार अरबिंदो फार्मा का प्रोडक्ट पोर्टफोलियो मजबूत है. यूएस मार्केट में कंपनी की अच्छी पकड़ है. चैलेजिंग एन्वायरमेंट में भी कंपनी का प्रदर्शन बेहतर रहा है. शेयर का करंट प्राइस 604 रुपये है. इस लिहाज से इसमें 42 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

ग्लेनमार्क

ग्लेनमार्क में ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने 500 रुपये का लक्ष्य बनाकर निवेश की सलासह दी है. शेयर का करंट प्राइस 359 रुपये है. इस लिहाज से शेयर में 39 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

अजंता फार्मा

अजंता फार्मा में भी ब्राकेरेज हाउस रिलायंस सिक्युरिटीज 1200 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. कंपनी फॉर्मूलेशन प्रोडक्ट्स के मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग में है. कंपनी की प्रेजेंस इंडिया, अफ्रीका और एशिया के अलावा US के बाजारों में है. शेयर का करंट प्राइस 1090 रुपये है. इस लिहाज से इसमें 10 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

 

(डिस्क्लेमर: शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है. निवेश से पहले स्वयं पड़ताल करें या अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 1 साल में 66% तक डिस्काउंट पर आ चुके हैं फार्मा स्टॉक, अब ये शेयर कराएंगे कमाई

Go to Top