मुख्य समाचार:

बैंकिंग सेक्टर में सुधार के संकेत, लेकिन ग्रॉस NPA अभी भी 10% के ऊपर: रिपोर्ट

भारतीय बैंकिंग सेक्टर में सुधार के संकेत मिल रहे हैं, लेकिन अभी पूरी तरह से रिकवरी में लंबा समय लग जाएगा.

November 9, 2018 2:46 PM
indian banking sector, recovery mode, fundamental weak, DBS Report, NPA, loan, capitalभारतीय बैंकिंग सेक्टर में सुधार के संकेत मिल रहे हैं, लेकिन अभी पूरी तरह से रिकवरी में लंबा समय लग जाएगा.

भारतीय बैंकिंग सेक्टर में सुधार के संकेत मिल रहे हैं, लेकिन अभी पूरी तरह से रिकवरी में लंबा समय लग जाएगा. डीबीएस ने शुक्रवार को अपनी ताजा रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. रिपोर्ट के अनुसार तिमाही नतीजे इस बात का संकेत दे रहे हैं कि बैंक धीरे—धीरे घाअे से मुनाफे की स्थिति में लौट रहे हैं, लेकिन बुनियादी आधार अभी भी कमजोर है.

बैंकों की आय में सुधार

ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी डीबीएस के अनुसार पिछली 2 तिमाही के नजीतों की बात करें तो भारतीय बैंकों की आय में सुधार के संकेत दिखे हैं. बैंकों की एसेट क्वालिटी में भी सुधार है. कई प्रमुख बैंकों को अपना फंसा हुआ कर्ज कम करने में सफलता मिली है. ऐसा लग रहा है कि आने वाली तिमाही में बैंक और बेहतर नतीजे देंगे.

बड़े बैंक घाटे से लाभ में लौटे

जून-सितंबर तिमाही में देश के दो प्रमुख बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक घाटे से फिर मुनाफे की स्थिति में लौट आए हैं. इससे पहली तिमाही में ये बैंक नुकसान में थे. कर्ज की कम लागत से बैंकों के मुनाफे को सपोर्ट मिला है. वहीं, कई अन्य बैंकों ने भी चौंकाने वाने नतीजे दिए हैं.

ग्रॉस NPA 10 फीसदी से ऊपर

डीबीएस ने अपनी शोध रिपोर्ट में कहा है कि परेशानी यह है कि अभी भी बेंकों के ग्रॉस एनपीए का अनुपात 10 फीसदी से ऊपर बना हुआ है. जबकि उनका पूंजीकरण सिर्फ पर्याप्त स्तर पर बना हुआ है. हमारा अनुमान है कि सरकार समय-समय पर इक्विटी के माध्यम से पैसा डालकर बैंकों में पूंजी के स्तर को बनाए रखेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बैंकिंग सेक्टर में सुधार के संकेत, लेकिन ग्रॉस NPA अभी भी 10% के ऊपर: रिपोर्ट

Go to Top