सर्वाधिक पढ़ी गईं

मुकेश अंबानी की Reliance खोलेगी देश का पहला 7-इलेवन स्टोर, रिटेल कंपनी ने किया मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट

देश का पहला 7-इलेवन स्टोर शनिवार को मुंबई के अंधेरी वेस्ट में खुलेगा.

Updated: Oct 07, 2021 12:30 PM
Reliance Retail to run 7-Eleven convenience stores in India mukesh ambaniमुकेश अंबानी की कंपनी ने भारत में कन्वीयन्स स्टोर खोलने के लिए 7-इलेवन के साथ मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट किया है. (Image- Reuters)

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की रिटेल इकाई देश की पहली 7-इलेवन कन्वीन्यन्स स्टोर खोलने जा रही है.रिलायंस की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल वेंटर्स लिमिटेड (RRVL) ने आज गुरुवार 7 अक्टूबर को इसकी जानकारी दी. देश का पहला 7-इलेवन स्टोर शनिवार को मुंबई के अंधेरी वेस्ट में खुलेगा. रिलायंस रिटेल ने जानकारी दी है कि उसने भारत में कन्वीयन्स स्टोर खोलने के लिए 7-इलेवन के साथ मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट किया है. नियामकीय फाइलिंग में दी गई जानकारी के मुताबिक दूसरा स्टोर ग्रेटर मुंबई में खोला जाएगा.

रिलायंस रिटेल के मुताबिक 7-इलेवन स्टोर्स का लक्ष्य खरीदारों को बेहतर सुविधा के साथ शॉपिंग का विकल्प देना है. इसमें दैनिक जरूरतों के सामान के अलावा कई प्रकार के बेव्रिजिज (Beverages), स्नैक्स समेत स्थानीय स्वादिष्ट चीजें भी मिलेंगी.

Zee Entertainment vs Invesco: Zee पर कब्जे की लड़ाई! सुभाष चंद्रा ने इंवेस्को पर लगाए गलत तरीके अपनाने का आरोप

दो दिन पहले 7-इलेवन का फ्यूचर रिटेल से सौदा रद्द

रिलायंस रिटेल ने यह सौदा किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप की फ्यूचर रिटेल द्वारा अमेरिकी कन्वीयन्स स्टोर ऑपरेटर ब्रांड 7-इलेवन के साथ सौदे को रद्द किए जाने के दो दिन बाद किया है. फ्यूचर रिटेल ने यह सौदा 7-इलेवन स्टोर्स को संचालित करने के लिए किया था. 7-इलेवन और फ्यूचर रिटेल के बीच यह सौदा 28 फरवरी 2019 को हुआ था. फ्यूचर रिटेल और 7-इलेवन का सौदा इसलिए रद्द हुआ क्योंकि सौदे के तहत फ्यूचर तय किए गए स्टोर्स नहीं खोल पा रहे थे और फ्रेंचाइजी फीस की पेमेंट भी नहीं कर पा रहे थे.

रिलायंस की खुदरा इकाई है रिलायंस रिटेल वेंचर्स

रिलायंस रिटेल वेंटर्स लिमिटेड रिलायंस की सब्सिडियरी है जो रिलायंस समूह की सभी खुदरा कंपनियों की होल्डिंग कंपनी है. पिछले वित्त वर्ष 2020-21 में इसका कंसालिडेटेड टर्नओवर 1,57,629 करोड़ रुपये का था. वही सेवन-इलेवन की बात करें तो टेक्सास स्थित यह कंपनी दुनिया भर के 18 देशों या क्षेत्रों में 77 हजार से अधिक स्टोर्स को संचालित करती है, फ्रेंचाइजी है या लाइसेंस दिया हुआ है. इसमें 16 हजार उत्तरी अमेरिका में है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मुकेश अंबानी की Reliance खोलेगी देश का पहला 7-इलेवन स्टोर, रिटेल कंपनी ने किया मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट

Go to Top