मुख्य समाचार:

मुकेश अंबानी का हुआ बिग बाजार; रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर ग्रुप का कारोबार खरीदा, 24,713 करोड़ में डील फाइनल

फ्यूचर ग्रुप अपनी कुछ कंपनियों का विलय फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एफईएल) में कर रहा है.

Updated: Aug 30, 2020 9:23 AM
Reliance Retail is acquiring the Retail & Wholesale Business and the Logistics & Warehousing Business of the Future GroupImage: Reuters

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (RRVL) ने शनिवार को फ्यूचर ग्रुप (Future Group) के खुदरा व थोक कारोबार और लॉजिस्टिक्स व वेयरहाउसिंग बिजनेस के अधिग्रहण की घोषणा की. रिलायंस रिटेल की ओर से जारी बयान में कहा गया कि एकमुश्त 24,713 करोड़ रुपये में यह सौदा होगा. इस अधिग्रहण योजना के तहत फ्यूचर ग्रुप अपनी कुछ कंपनियों का विलय फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड (FEL) में कर रहा है. कंपनी ने बताया कि इस योजना के तहत फ्यूचर ग्रुप के खुदरा और थोक कारोबार को आरआरवीएल की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल एंड फैशन लाइफस्टाइल लिमिटेड (RRFLL) को ट्रांसफर किया जाएगा.

निवेश भी करेगी RRFLL

मर्जर के बाद RRFLL पोस्ट मर्जर इक्विटी का 6.09 फीसदी खरीदने के लिए फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड के इक्विटी शेयर्स के प्रिफरेंशियल इश्यू में 1200 करोड़ निवेश करेगी. इसके अलावा इक्विटी वॉरंट्स के प्रिफरेंशियल इश्यू में 400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इससे इश्यू प्राइस के कन्वर्जन और बकाया 75 फीसदी के भुगतान के बाद RRFLL फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड की और 7.05 फीसदी हिस्सेदारी की मालिक हो जाएगी.

यूं फायदेमंद है यह सौदा

फ्यूचर ग्रुप के रिटेल, होलसोल और सप्लाई चेन कारोबार का अधिग्रहण रिलायंस रिटेल के बिजनेस में एक इजाफा है. यह मौजूदा मुश्किल वक्त में लाखों छोटे मर्चेंट्स की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने और उनकी आय को बेहतर बनाने में सहयोग उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी लाने में रिलायंस रिटेल की मदद करेगा. अपैरल, जनरल मर्चेंडाइज और खुद के FMCG ब्रांड वाला फ्यूचर ग्रुप का पोर्टफोलियो ग्राहकों को व्यापक पेशकश में सहायक होगा. इस अधिग्रहण को अभी SEBI, CCI, NCLT, शेयरहोल्डर्स, क्रेडिटर्स समेत अन्य जरूरी मंजूरियां मिलना बाकी है.

इस डील पर रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा, “फ्यूचर ग्रुप के पॉपुलर ब्रांड के साथ-साथ उसके व्यावसायिक ईको सिस्टम को संरक्षित करने में हमें खुशी होगी. भारत में आधुनिक रिटेल के विकास में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. हमे आशा है कि छोटे व्यापारियों, किराना स्टोर्स और बड़े उपभोक्ता ब्रांड्स की सहभागिता के दम पर रिटेल सेक्टर में विकास की गति बनी रहेगी, हम देश भर में अपने उपभोक्ताओं को बेहतर मूल्य प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मुकेश अंबानी का हुआ बिग बाजार; रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर ग्रुप का कारोबार खरीदा, 24,713 करोड़ में डील फाइनल

Go to Top