scorecardresearch

Fixed-Line Service: Reliance Jio ने 3 साल में ही BSNL को पछाड़ा, लैंडलाइन कस्टमर्स की संख्या बढ़कर 73.52 लाख पर पहुंची

Trai की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में जियो के वायरलाइन कस्टमर्स की संख्या 73.52 लाख पर पहुंच गई जबकि बीएसएनएल का कस्टमर बेस 71.32 लाख रहा.

Fixed-Line Service: Reliance Jio ने 3 साल में ही BSNL को पछाड़ा, लैंडलाइन कस्टमर्स की संख्या बढ़कर 73.52 लाख पर पहुंची
देश में टेलिकॉम सर्विसेज की शुरुआत के बाद पहली बार किसी निजी कंपनी ने वायरलाइन इंटरनेट कैटेगरी में पहला स्थान हासिल किया है.

प्राइवेट टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) अगस्त में भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को पछाड़कर लैंड-लाइन सर्विस प्रोवाइड करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई. देश में टेलिकॉम सर्विसेज की शुरुआत के बाद पहली बार किसी निजी कंपनी ने वायरलाइन इंटरनेट कैटेगरी में पहला स्थान हासिल किया है. टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Trai) की तरफ से मंगलवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी मिली है. रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में जियो के वायरलाइन कस्टमर्स की संख्या 73.52 लाख पर पहुंच गई जबकि बीएसएनएल का कस्टमर बेस 71.32 लाख रहा.

Airtel Xstream Fiber: एयरटेल का लेना चाहते हैं ब्रॉडबैंड कनेक्शन? चेक करें इसके बेहतरीन प्लान्स से जुड़ी पूरी डिटेल

तीन साल में ही मिली यह उपलब्धि

बीएसएनएल देश में पिछले 22 वर्षों से वायरलाइन सेवाएं प्रदान कर रही है, जबकि जियो ने तीन साल पहले ही अपनी वायरलाइन सेवा की पेशकश शुरू की थी. इसी के साथ अगस्त में देश में वायरलाइन ग्राहकों की संख्या बढ़कर 2.59 करोड़ हो गई, जो जुलाई में 2.56 करोड़ थी. ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, वायरलाइन सेवाएं इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में हुई इस वृद्धि में प्राइवेट सेक्टर का योगदान रहा. इस अवधि में जियो ने 2.62 लाख नए कस्टमर जोड़े, भारती एयरटेल ने 1.19 लाख जबकि वोडाफोन आइडिया (वीआई) ने 4,202 और टाटा टेलीसर्विसेज 3,769 नए ग्राहकों को जोड़ा. इसके उलट 15,734 ग्राहकों ने सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल का और 13,395 ग्राहकों ने एमटीएनएल का साथ छोड़ दिया.

BYD Atto 3 इलेक्ट्रिक SUV में क्या है खास? बैटरी और रेंज से वारंटी तक 5 ऐसी खूबियां जो इसे बनाती है शानदार

ग्राहकों की संख्या में अगस्त में मामूली बढ़ोतरी

रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कुल दूरसंचार ग्राहक आधार अगस्त में मामूली रूप से बढ़कर 117.5 करोड़ हो गया, जिसमें जियो ने ज्यादातर नए ग्राहकों को जोड़ा. साथ ही शहरी केंद्रों की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में उच्च दर से वृद्धि हुई. अगस्त 2022 के लिए ट्राई की ग्राहक रिपोर्ट में कहा गया, “भारत में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या जुलाई 2022 के अंत में 117.36 करोड़ से बढ़कर अगस्त 2022 के अंत में 117.50 करोड़ हो गई. इसमें पिछले महीने की तुलना में 0.12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.” इसके अलावा केवल रिलायंस जियो (32.81 लाख) और भारती एयरटेल (3.26 लाख) ने इस साल अगस्त में नए मोबाइल ग्राहक जोड़े, जबकि कर्ज में डूबी निजी कंपनी वीआई ने इस महीने में 19.58 लाख मोबाइल ग्राहक खो दिए. इस दौरान बीएसएनएल ने 5.67 लाख, एमटीएनएल ने 470 और रिलायंस कम्युनिकेशंस ने 32 ग्राहकों को गंवा दिया.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 18-10-2022 at 22:13 IST

TRENDING NOW

Business News