मुख्य समाचार:

Jio बना दूसरा सबसे बड़ा टेलिकॉम ऑपरेटर; Vodafone को पीछे छोड़ा

जुलाई में जियो ने एक बार फिर 12 मिलियन ग्राहकों को जोड़कर, न सिर्फ आइडिया बल्कि वोडाफोन को भी पीछे छोड़ दिया. जुलाई आखिरी तक जियो के 227 मिलियन ग्राहक हैं.

September 19, 2018 11:31 AM
reliance jio, reliance jio subscribers, airtel subscribers, vodafone subscribers, idea subscribers, telecom news in hindi, financial express hindiजुलाई में जियो ने एक बार फिर 12 मिलियन ग्राहकों को जोड़कर, न सिर्फ आइडिया बल्कि वोडाफोन को भी पीछे छोड़ दिया. जुलाई आखिरी तक जियो के 227 मिलियन ग्राहक हैं. (Reuters)

Reliance Jio ने vodafone और airtel को पछाड़कर दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बनी है. यह सब्सक्राइबर आधार पर जुलाई अंत तक का डेटा TRAI द्वारा रिलीज किया गया है. हालांकि जियो हर महीने सबसे अधिक ग्राहक जोड़ रहा है.

जून अंत तक जियो चौथे स्थान पर था- आइडिया सेल्युलर से थोड़ा पीछे औरकुल ग्राहक आधार पर 215 मिलियन. जुलाई में जियो ने एक बार फिर 12 मिलियन ग्राहकों को जोड़कर, न सिर्फ आइडिया बल्कि वोडाफोन को भी पीछे छोड़ दिया. जुलाई आखिरी तक जियो के 227 मिलियन ग्राहक हैं.

reliance jio, reliance jio subscribers, bharti airtel subscribers, vodafone india subscribers, idea cellular subscribers, telecom news in hindi

चूंकि वोडाफोन और आइडिया का अब विलय हो चूका है इसलिए दोनों का कंबाइंड यूजरबेस देश में सबसे बड़ा है, यहां तक कि भारती एयरटेल से भी आगे है. यदि वोडाफोन और आईडिया को जोड़कर देखा जाता है तो जियो तीसरे स्थान पर होगा. जुलाई के अंत में, एयरटेल का कुल यूजरबेस 345 मिलियन, वोडाफोन का 223.3 मिलियन और आइडिया का 220.6 मिलियन रहा.

हाल ही में फाइनेंशियल एक्सप्रेस के एक रिपोर्ट मुताबिक, पिछले दो महीनों से जियोफोन से करीब 50 फीसदी नए ग्राहक जियोफोन से आ रहे हैं. जब से जियो ने अपने 4G फीचर फोन की एक्सचेंज करने की कीमत को 1500 रुपये से घटाकर 501 रुपये कर दी थी. इससे पहले जियो प्रति माह करीब 6-7 मिलियन ग्राहकों को जोड़ता था लेकिन अब जियो ने लगभग 10-12 मिलियन ग्राहकों को जोड़ना शुरू कर दिया है.

विश्लेषकों ने कहा कि आने वाले महीनों में जियो के नेट ग्राहक वृद्धि में भी बढ़ोतरी की संभावना है क्योंकि जियोफोन के मूल्य कटौती के साथ यह 500 मिलियन-मजबूत फीचर फोन बाजार का लगभग 90 फीसदी लोगों तक पहुंचने में सक्षम है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Jio बना दूसरा सबसे बड़ा टेलिकॉम ऑपरेटर; Vodafone को पीछे छोड़ा

Go to Top