मुख्य समाचार:

Reliance Jio और SBI की साझेदारी: अब बैंकिंग करते हुए फ़िल्में देखें और शॉपिंग करें

SBI और RJio दोनों पहले ही जियो पेमेंट्स बैंक में भागीदार हैं जिसमें एसबीआई का हिसा 3o फीसदी और जियो की 70 फीसदी भागीदारी है.

August 3, 2018 11:09 AM
sbi jio payment bank, sbi jio partnership, sbi jio tieup latest news in hindi, yono app, my jio app, business news in hindiSBI और RJio दोनों पहले ही जियो पेमेंट्स बैंक में भागीदार हैं जिसमें एसबीआई का हिस्सा 30 फीसदी और जियो की 70 फीसदी भागीदारी है. (Reuters)

4G ग्राहकों के आधार अनुसार भारत की सबसे बड़ी लाभप्रद दूरसंचार कंपनी ने भारत के सबसे बड़े बैंक के साथ डिजिटल भागीदारी को मजबूत करने के लिए साझेदारी की है. एसबीआई के पास 42 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं, लेकिन इसके ऑनलाइन एप YONO (यू नीड ओनली वन एप) पर 2.5 मिलियन ग्राहक हैं; RJio के सभी 23 करोड़ ग्राहक अपने MyJio एप पर हैं जो अब योनो एप से एकीकृत होंगे.

SBI और RJio दोनों पहले ही जियो पेमेंट्स बैंक में भागीदार हैं जिसमें एसबीआई का हिस्सा 30 फीसदी और जियो की 70 फीसदी भागीदारी है और नए सहयोग वित्तीय सेवा खंड में जियो को एक पायदान देगा, इसके साथ ही उत्पादों की क्रॉस-सेलिंग अब भी संभव होगी.

इस नए साझेदारी से एसबीआई की ऑनलाइन पहुंच कई गुना बढ़ाने की क्षमता देता है साथ ही अपने ग्राहकों को जियो म्यूजिक और जियो मूवीज तक की पहुंच प्रदान करता है. इसके साथ ही रिलायंस रिटेल आउटलेट में ग्राहकों की खरीदारी के लिए भी बेहतर सौदे के मौके भी मिल सकते हैं. RJio के ग्राहकों को एक पूर्ण सेवा बैंक और इसकी सुविधाओं तक पहुंच मिलती है, जो जियोफोन सहित इसकी सेवाओं पर बेहतर सौदे करती है.

एसबीआई के योनो एप के साथ एसबीआई अकाउंट और जियो कनेक्शन वाले MyJio ग्राहकों के साथ मिलकर, उपयोगकर्ताओं को रिवॉर्ड पॉइंट और जियो फोन खरीदने के लिए विशेष योजनाएं जैसे कई सेवाएं और ऑफ़र मिलेंगे.

एसबीआई अपने पसंदीदा सहयोगी के रूप में जियो को जोड़ेगी और जियो के ग्राहकों को अतिरिक्त लॉयल्टी प्वाइंट्स मिलेंगे, तथा एसबीआई अपने नेटवर्क और कनेक्टिविटी समाधान भी जियो को मुहैया कराएगी.

एसबीआई ग्राहकों के लिए सबसे बड़ा लाभ जियो फोन खरीदने के लिए विशेष प्रस्ताव होगा जिसके बारे में अभी तक विस्तार से नहीं बताया गया है. जियोफोन के लिए एक बार में 501 रुपये का भुगतान करने के बजाय, ग्राहकों को इसके बजाय छोटी किस्तों में भुगतान करने का प्रस्ताव मिल सकता है.

यह जियो फोन को भारी बूस्ट दे सकता है जिसे देश में 500 मिलियन फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लक्ष्य को पूरा किया जा सकता है. जियो फोन पहले ही 25 मिलियन बेचे गए हैं और कंपनी ने अब कम से कम संभव समय में 100 मिलियन को लक्ष्य रखा है.

इस भागीदारी पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा, “एसबीआई का ग्राहक आधार विश्व स्तर पर बेजोड़ है और जियो अपने सुपीरियर नेटवर्क और प्लेटफार्म के साथ एसबीआई और जियो दोनों के ग्राहकों की डिजिटल जरूरतें पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है.”

अगर आप डाउनलोड की बात करें तो, जियो टीवी के एंड्रॉइड स्टोर पर 100 मिलियन और जियो सिनेमा के 50 मिलियन का डेटा स्पष्ट टॉप होने का सबूत देता है. इसके बाद भारती एयरटेल, एयरटेल टीवी के साथ 50 मिलियन डाउनलोड और विंक संगीत 85 मिलियन के साथ आता है. एसबीआई के साथ साझेदारी के बाद जियो को वित्तीय दुनिया में भी भारती एयरटेल पर भी बढ़त मिली है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Reliance Jio और SBI की साझेदारी: अब बैंकिंग करते हुए फ़िल्में देखें और शॉपिंग करें

Go to Top