सर्वाधिक पढ़ी गईं

Jio बनी दुनिया की 5वीं सबसे मजबूत ब्रांड; एप्‍पल, अमेजॉन और अलीबाबा जैसी कंपनियों से आगे

Reliance Jio 5th Strongest Brand: रिलायंस इंडस्‍ट्रील के टेलिकॉम आर्म रिलायंस जियो को अभी 5 साल भी नहीं हुए हैं और यह दुनिया की 5वीं सबसे मजबूत ब्रांड बन गई है.

Updated: Jan 28, 2021 1:47 PM
Reliance Jio 5th Strongest BrandReliance Jio 5th Strongest Brand: रिलायंस इंडस्‍ट्रील के टेलिकॉम आर्म रिलायंस जियो को अभी 5 साल भी नहीं हुए हैं और यह दुनिया की 5वीं सबसे मजबूत ब्रांड बन गई है.

Reliance Jio 5th Strongest Brand: रिलायंस इंडस्‍ट्रील के टेलिकॉम आर्म रिलायंस जियो को अभी 5 साल भी नहीं हुए हैं और यह दुनिया की 5वीं सबसे मजबूत ब्रांड बन गई है. ब्रांड फाइनेंस ग्‍लोबल 500 2021 नाम से एक रिपोर्ट में यह बताया गया है. जियो का  BSI स्‍कोर 100 में से 91.7 है और इसे एलीट AAA+ ब्रांड रेटिंग हासिल हुई है. जियो इस लिस्‍ट में दुनिया की कई जानी मानी कंपनियों से आगे है. इस लिस्‍ट में चाइनीज मोबाइल ऐप WeChat  को पहला स्‍थान दिया गया है.

सितंबर 2016 के बनी जियो दुनिया में तेजी से ग्रोथ कर रही टेलिकॉम कंपनी है. इसे दुनिया की 5वीं सबसे मजबूत ब्रांड बनने में 5 साल से भी कम का समय लगा है. जियो के पास अभी 40 करोड़ से ज्‍यदा का कस्‍टमर बेस है. घरेलू स्‍तर पर यह सबसे बड़ी मोबाइल नेर्टव‍क ऑपरेटर है, जबकि दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है.

टॉप 5 में ये कंपनियां शामिल

टॉप 5 की बात करें तो जियो से आगे 4 कंपनियां हैं. इनमें पहले नंबर पर चाइनीज मोबाइल ऐप WeChat है. WeChat को 100 में से 95.4 ब्रांड स्‍ट्रेंथ इंडेक्‍स (BSI) स्‍कोर हासिल हुआ है. वहीं इसे भी एलीट AAA+ रेटिंग हासिल है.

इसके बाद दूसरे नंबर पर आटो जियांट फेरारी शामिल है, जिसे 93.9 BSI स्‍कोर हा‍सिल हुआ हे. तीसरे नंबर पर रशियन ब्रांड Sber है जिसका BSI  स्‍कोर 92 है. जबकि चौथे नंबर पर कोका कोला है, जिसका BSI स्‍कोर 91.7 है.

इन कंपनियों से आगे

इस रैंकिंग में जियो एप्‍पल और अमेजॉन जैसी कंपनियों से आगे है. छठें नंबर पर Deloitte  है, जिसका BSI स्‍कोर 91 है. 7वें नंबर पर LEGO  है, जिसका 90.2 है.  89.7 BSI स्‍कोर के साथ amazon आठवें नंबर पर तो 89.9 स्‍कोर के साथ डिज्‍नी 9वें नंबर है तो BSI स्‍कोर 89.6 के साथ EY 10वें नंबर पर है. लिस्‍ट में अमेरिकी ऑनलाइन पेमेंट कंपनी PayPal  12वें नंबर पर है. चाइनी कंपनी अलीबाबा 18वें नंबर पर है. एप्‍पल लिस्‍ट में 19वें, पेप्‍सी 20वें और  HDFC बैंक 5वें स्‍थान पर है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Jio बनी दुनिया की 5वीं सबसे मजबूत ब्रांड; एप्‍पल, अमेजॉन और अलीबाबा जैसी कंपनियों से आगे

Go to Top