मुख्य समाचार:

रिलायंस इंडस्ट्रीज में नहीं बढ़ी है मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी, कंपनी ने दी सफाई

मुकेश अंबानी ने कंपनी में कोई नया शेयर नहीं लिया है.

September 19, 2019 8:26 PM

Reliance Industries says Mukesh Ambani's shareholding has not increased in company

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बृहस्पतिवार को स्पष्ट किया कि उसके प्रमोटर और चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी में कोई नया शेयर नहीं लिया है और उनकी हिस्सेदारी नहीं बढ़ी है. कंपनी ने 17 सितंबर को सेबी के नियमों के तहत शेयर बाजारों को जानकारी दी थी कि एक योजना के तहत रिलायंस सर्विसेज एंड होल्डिंग्स लि. ने कंपनी में 17.18 करोड़ शेयर यानी 2.71 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है. रिलायंस सर्विसेज एंड होल्डिंग्स लि. का नियंत्रण पेट्रोलियम ट्रस्ट के पास है, जो प्रमोटर/प्रमोटर समूह का हिस्सा है.’ सूचना में कहा गया है कि इसमें लक्षित कंपनी (रिलायंस) को सीधे शामिल नहीं किया गया है.

सूचना के अनुसार इस अधिग्रहण के बाद प्रमोटर और प्रमोटर समूह की सकल हिस्सेदारी/वोटिंग अधिकार 48.87 प्रतिशत हो गया है. कंपनी ने शेयरधारित प्रतिरूप के लिये शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा कि 30 जून 2019 को समाप्त तिमाही में प्रमोटर समूह की हिस्सेदारी 47.29 प्रतिशत थी.

आज क्या दी सफाई

बृहस्पतिवार को आरआईएल ने ई-मेल के जरिए दिए बयान में कहा, ‘‘शेयर की खरीद का कोई सौदा नहीं हुआ है. रिलायंस इंडस्ट्रीज का 41.28 करोड़ शेयर में से- (1) पेट्रोलियम ट्रस्ट के पास 24.09 करोड़ शेयर और (2) आरआईएल की अनुषंगी इकाइयों के पास 17.19 करोड़ शेयर है.’’ आरआईएल अनुषंगियों के पुनर्गठन के तहत 17.19 करोड़ शेयर रखने वाली 5 अनुषंगी इकाइयों का रिलायंस सर्विसेज एंड होल्डिंग्स लि. (आरएसएचएल) में विलय किया गया है. आरएसएचएल का नियंत्रण पेट्रोलियम ट्रस्ट के पास है.

पेट्रोलियम ट्रस्ट 2002 में शुरू होने के बाद से प्रमोटर समूह इकाई बनी हुई है. सूचना के अनुसार, ‘‘पेट्रोलियम ट्रस्ट का एकमात्र लाभार्थी रिलायंस इंडस्ट्रियल इनवेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग लि. है. यह आरआईएल की शत प्रतिशत अनुषंगी इकाई है. इसीलिए अंतत: इससे जिनको लाभ होगा, वे आरआईएल के शेयरधारक हैं.’’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. रिलायंस इंडस्ट्रीज में नहीं बढ़ी है मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी, कंपनी ने दी सफाई

Go to Top