सर्वाधिक पढ़ी गईं

RIL Q1 results : Reliance Industries का मुनाफा 7 फीसदी घटा, तेल डिमांड और रिटेल कारोबार में गिरावट से झटका

कंपनी का मुनाफा इस बार घट गया है. इस तिमाही के दौरान कंपनी ने 12,273 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा (Net Profit) कमाया है.कंपनी के इन नतीजों का असर सोमवार को शेयर मार्केट पर दिखेगा.

Updated: Jul 24, 2021 12:13 AM

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने आज चालू वित्त वर्ष ( 2021-22) की पहली तिमाही के वित्तीय नतीजे ( Reliance Industries Financial Results) का ऐलान कर दिया . कंपनी का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट इस बार घट गया है. इस तिमाही के दौरान कंपनी ने 12,273 करोड़ रुपये का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट ( Consolidated net profit) कमाया है. जबकि वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में कंपनी का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट 13,233 करोड़ रुपये रहा था. इस तरह इसमें सीधे 7 फीसदी की गिरावट आई है. कंपनी के इन नतीजों का असर सोमवार को शेयर मार्केट पर दिखेगा. शुक्रवार को इसके शेयरों में आज आधा फीसदी से भी ज्यादा की गिरावट रही. मार्च तिमाही में कपनी का रिजल्ट शुक्रवार की शाम ही जारी किया गया था.

रिटेल कारोबार पर कोरोना का असर

रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिफाइनिंग यूनिट को कोविड-19 की वजह से कम वॉल्यूम और सेल्स का सामना करना पड़ा है. वहीं रिटेल कारोबार भी इससे प्रभावित हुआ. बीएसई में की गई फाइलिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने कहा कि इसके रिटेल कारोबार को लगातार मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. कोरोना महामारी की वजह से जून तिमाही में रिटेल कारोबार के ऑपरेशन और रेवेन्यू पर असर पड़ा है. हालांकि रिटेल के अलावा किसी और सेगमेंट कोई बड़ा असर नहीं पड़ा है.

दिग्गज बायोफार्मा कंपनी Biocon का मुनाफा 36 फीसदी गिरा, जेनेरिक दवाओं और स्पेशल आइटमों की बिक्री घटने से लगा झटका

जियो ने कमाया शानदार मुनाफा

कंपनी के जियो प्लेटफॉर्म ने शुद्ध मुनाफे में 45 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है. वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में जियो ने 2519 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया था वहीं मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में यह बढ़ कर 3651 करोड़ रुपये हो गया. मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जियो का ARPU प्रति ग्राहक कमाई 138.4 रुपये रहा. इसके सब्सक्राइवर मिक्स में बेहतरी दिखी है. कोविड का असर भी इस पर कम पड़ा है. इन नतीजों का असर सोमवार को रिलायंस के शेयरों में दिखेगा. शुक्रवार को इसके शेयरों में गिरावट दिखी थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RIL Q1 results : Reliance Industries का मुनाफा 7 फीसदी घटा, तेल डिमांड और रिटेल कारोबार में गिरावट से झटका

Go to Top