मुख्य समाचार:

रिलायंस इंडस्ट्रीज में अमेजन खरीद सकती है 40 फीसदी तक हिस्सेदारी, रिटेल कारोबार में निवेश पर बातचीत

रिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने रिटेल कारोबार में 20 अरब डॉलर की हिस्सेदारी अमेजन डॉट कॉम इंक को बेचने का ऑफर कर रही है.

Updated: Sep 10, 2020 3:38 PM
reliance industries can buy upto 40 percent stake in reliance industry retail unitरिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने रिटेल कारोबार में 20 अरब डॉलर की हिस्सेदारी अमेजन डॉट कॉम इंक को बेचने का ऑफर कर रही है.

भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने रिटेल कारोबार में 20 अरब डॉलर की हिस्सेदारी अमेजन डॉट कॉम इंक को बेचने का ऑफर कर रही है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट से इसकी जानकारी मिली है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, अमेजन ने समूह की रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड इकाई में निवेश करने पर चर्चा की है और संभव ट्रांजैक्शन को लेकपर बातचीत में रुचि दिखाई है. ब्लूमबर्ग को एक व्यक्ति ने बताया कि मुंबई में आधारित रिलांयस इंडस्ट्रीज सब्सिडरी में 40 फीसदी की हिस्सेदारी बेचने को तैयार है.

भारत में होगी अब तक की सबसे बड़ी डील

रिपोर्ट के मुताबिक डील के कामयाब होने पर भारत में एक बड़ी रिटेल संस्था बनेगी. इसके साथ दुनिया में तेजी से बढ़ते कंज्यूमर मार्केट में हुई सबसे बड़ी डील में से एक में जेफ बेजोस और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति प्रतिद्वंद्वी से सहयोगी बन जाएंगे. ब्लूमबर्ग द्वारा जमा किए गए डेटा के मुताबिक, 20 अरब डॉलर पर यह भारत में अब तक की सबसे बड़ी डील होने के साथ अमेजन के लिए भी रह सकती है.

ब्लूमबर्ग की खबर के बाद रिलायंस इंडसट्रीज के शेयर को बढ़त हुई और वे अपने सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गए. शेयर में दोपहर 12.08 पर 4.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. ज्यादा कैपिटल इनफ्लो की उम्मीद पर भारतीय रुपया 0.5 फीसदी बढ़कर 73.1588 प्रति डॉलर पर पहुंच गया.

अगले 40 दिन में 3 रुपये/लीटर तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, क्रूड में 20% गिरावट की अनुमान

अमेजन के लिए भारत में रिलायंस करेगा बड़ी मदद

भारत में जहां बहुत से लोग अब भी गली-सड़कों पर मौजूद दुकानों पर खरीदारी करते हैं, वहीं ये डील अमेजन की ये स्वीकार करने का तरीका हो सकता है कि उसे क्षेत्रीय पार्टनर की जरूरत है जिसकी जमीन पर मजबूत मौजूदगी हो. अमेजन के लिए रिलायंस देश में बड़ी मदद करेगा जहां अनुमानित 1 ट्रिलियन डॉलर के रिटेल बाजार में ऑनलाइन खरीदारी की हिस्सेदारी बहुत कम है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन ने इस संभव निवेश के आकार पर अभी कोई आखिरी फैसला नहीं लिया है और बातचीत असफल रह सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. रिलायंस इंडस्ट्रीज में अमेजन खरीद सकती है 40 फीसदी तक हिस्सेदारी, रिटेल कारोबार में निवेश पर बातचीत

Go to Top