सर्वाधिक पढ़ी गईं

NSE में अब निवेश के और अधिक ऑप्शन, REITs और InvITS भी होंगे निफ्टी सूचकांकों में शामिल

भारत में REITS और InvIT नए इनवेस्टमेंट इंस्ट्रूमेंट्स हैं लेकिन विदेश में ये काफी लोकप्रिय हैं.REIT और InVIT ने मिल कर 2020-21 में 55 हजार करोड़ रुपये का निवेश जुटाया है

August 25, 2021 12:12 PM

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में अब निवेशकों के लिए निवेश के और अधिक ऑप्शन मिलेंगे. निफ्टी सूचकांकों में अब REITs और InvITs भी शामिल होने जा रहे हैं. 30 सितंबर से रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट और इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट ( REITs और InvITs) निफ्टी सूचकांकों में शामिल हो जाएंगे. एनएसई ने अपने एक बयान में कहा है कि एक्सचेंज में ट्रेड होने वाले सभी इक्विटी शेयर, REITS और InvITS निफ्टी सूचकांकों में शामिल किए जा सकते हैं. भारत में REITS और InvIT में नए इनवेस्टमेंट इंस्ट्रूमेंट्स हैं लेकिन विदेश में ये काफी लोकप्रिय हैं.

निवेशकों को मलेगा REIT और InvIT में निवेश का मौका

Mindspace Business Parks REIT के सीईओ विनोद रोहिरा का कहना है एनएसई की ओर से उठाया जाने वाला यह कदम काफी उत्साहजनक है . इससे निवेशकों को REIT में निवेश करने का मौका मिलेगा और आखिरकार इससे वॉल्यूम में बढ़ोतरी होगी. लिक्विडिटी और बेहतर प्राइस डिस्कवरी में भी मदद मिलेगी.REIT भी निफ्टी सूचकांक में शामिल हो सकेगा और इससे निवेशकों का दायरा बढ़ेगा. मौजूदा नियमों के मुताबिक निफ्टी सूचकांक में सिर्फ वही शेयर शामिल हो सकते हैं, जिनका एक्सचेंज में ट्रेड हो रहा है.

भारतीय शेयर बाजार को लेकर विदेशी निवेशकों का सतर्क रुख, लेकिन घरेलू निवेशक क्यों लगा रहे हैं पैसा?

REIT और InVIT की कुल संपत्ति 1.64 लाख करोड़ रुपये

REIT में रियल एस्टेट एसेट शामिल होते हैं. इसमें बड़ा हिस्सा उन रियल एस्टेट एसेट को होता है, जिन्हें पहले ही लीज पर दिया जा चुका है. InvITs में हाईवे, पावर ट्रांसमिशन जैसी इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनियां शामिल रहती हैं. 31 मार्च तक देश में 15 InvITs और चार REIT रजिस्टर्ड थे. इनमें से छह स्टॉक एक्सचेंजों में रजिस्टर्ड हैं. REIT और InVIT ने मिल कर 2020-21 में 55 हजार करोड़ रुपये का निवेश जुटाया है. अब इनकी कुल संपत्ति 1.64 लाख करोड़ रुपये की हो चुकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. NSE में अब निवेश के और अधिक ऑप्शन, REITs और InvITS भी होंगे निफ्टी सूचकांकों में शामिल

Go to Top