सर्वाधिक पढ़ी गईं

रिकॉर्ड ब्रेकिंग नवंबर में भारतीय बाजार ने किया मालामाल, इन शेयरों ने दिया 76% तक रिटर्न

Stock Market: नवंबर में सेंसेक्स और निफ्टी में दोहरे अंकों में ग्रोथ रही.

Updated: Nov 30, 2020 2:22 PM
Share Market Today, Share Market LiveSteady quarterly numbers, coupled with relatively lower valuations and anticipation of an economic turnaround, have led to a renewed buying interest in these stocks.

Stock Market: शेयर बाजार के लिए नवंबर का महीना रिकॉर्ड ब्रेकिंग रहा है. इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने अपना आल टाइम हाई बनाया. सेंसेक्स ने जहां 25 नवंबर को 44825 का स्तर टच किया है. वहीं, निफ्टी ने भी पहली बार 13145 का स्तर ठू पाया. नवंबर में सेंसेक्स और निफ्टी में दोहरे अंकों में ग्रोथ रही. वहीं अलग अलग शेयरों की बात करें तो निवेशकों को 76 फीसदी तक रिटर्न एक ही महीने में मिला है. ग्लोबल स्तर पर बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के डाटा में सुधार, कोरोना वैक्सीन बाजार में जल्द आने की खबरों और अर्थव्यवस्था को लेकर पॉजिटिव आउटलुक के चलते दुनियाभर के बाजारों में तेजी रही. जिसका फायदा घरेलू बाजार को भी मिला.

सेंसेक्स में 12 फीसदी तेजी

नवंबर महीने की बात करें तो लॉर्जकैप इंडेक्स सेंसेक्स 30 में 12 फीसदी की तेजी रही. सेंसेक्स 30 अक्टूबर को 39614 के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं, नवंबर के अंत में यह 44,149.72 के स्तर पर पहुंच गया. इस दौरान सेंसेक्स ने 25 नवंबर को 44825.37 का आल टाइम हाई बनाया. इसी दिन निफ्टी ने भी 13145 का आल टाइम हाई बनाया.

छोटे और मझोले शेयर भी चढ़े

लॉर्जकैप ही नहीं मिडकैप और स्मालकैप में भी नवंबर महीने में अच्छी तेजी रही. नवंबर में बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 13.5 फीसदी के करीब तेजी रही है. इस दौरान मिडकैप इंडेक्स 14904 से बढ़कर 16915 के स्तर पर पहुंच गया. नवंबर महीने में बीएसई स्मालकैप इंडेक्स में भी 13 फीसदी की ग्रोथ रही है. इस दौरान बीएसई स्मालकैप इंडेक्स 14888 के स्तर से बढ़कर 16875 के स्तर तक पहुंच गया.

बाजार में तेजी की प्रमुख वजह

नवंबर महीने में शेयर बाजार में तेजी की कुछ प्रमुख वजह रही है. इनमें सबसे प्रमुख कोरोना वायरस के इलाज को लेकर बढ़ती उम्मीद है. नवंबर महीने में ऐसी खबरें लगातार आती रहीं कि बाजार में जल्द ही कोविड 19 वैक्सीन आ जाएगी. घरेलू स्तर पर बन रही कोवैक्सीन के भी जल्द बाजार में आने और टीकाकरण शुरू होने की उम्मीद है. मॉडर्ना, फाइजर और आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन ट्रॉयल में असरदार रहीं और उनके भी जल्द लांच होने की खबर है. इससे बाजार को अच्छा सपोर्ट मिला है.

दूसरा प्रमुख कारण यह है कि दुनियाभर की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को लेकर डाटा बेहतर आ रहे हैं. वहीं रेटिंग एजेंसियां भी बेहतर इकोनॉमिक ग्रोथ आउटलुक की बात कह रही हैं. अर्थव्यवस्था में सुूधार की उम्मीद से निवेशक बाजार में पैसा लगा रहे हैं. वहीं, तीसरा बड़ा रीजन यूएस मार्केट भी रहा है. जहां सत्ता परिवर्तन के साथ राजनीतिक स्थिरता के सेंटीमेंट से बाजारों में रिकॉर्ड तेजी रही है. इसका असर दुनियाभर के बाजारों पर दिखा है.

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने नवंबर में भारतीय बाजार में 62,951 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड निवेश किया है. डिपॉजिटरीज से मिले ताजा के आंकड़ों के अनुसार, एफपीआई ने नवंबर में शेयरों में शुद्ध रूप से 60,358 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जबकि डेट बाजार में उनका शुद्ध निवेश 2,593 करोड़ रुपये रहा. 3 से 27 नवंबर के दौरान एफपीआई ने भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 62,951 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

1 महीने में मालामाल करने वाले शेयर

अडानी गैस: 76%
J&K बैंक: 63%
चोला इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस: 57%
बजाज फिनसर्व: 55%
Wockhardt: 54%
अडानी ग्रीन: 52%
SH केलकर एंड कंपनी: 50%
चोलामंडलम फाइनेंस: 46%
श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस: 46%
इक्विटास होल्डिंग: 43%
बजाज फाइनेंस: 42%
टाटा स्टील: 41%

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. रिकॉर्ड ब्रेकिंग नवंबर में भारतीय बाजार ने किया मालामाल, इन शेयरों ने दिया 76% तक रिटर्न

Go to Top