सर्वाधिक पढ़ी गईं

नोटबंदी, जीएसटी और रेरा के बाद Real Estate बाजार सुधार के रास्ते पर

सर्वेक्षण के मुताबिक ज्यादातर महानगरों में संपत्तियों के दाम या तो कम हुये हैं या फिर पूर्वस्तर पर ही टिके हुये हैं जबकि कुल मिलाकर बाजार में बिक्री कारोबार में सुधार देखा जा रहा है.

Updated: Feb 12, 2018 11:22 AM
real estate, gst, rera, pune, mumbai, bengluru, kolkata, real estate latest news in hindi, business news in hindiसर्वेक्षण के मुताबिक ज्यादातर महानगरों में संपत्तियों के दाम या तो कम हुये हैं या फिर पूर्वस्तर पर ही टिके हुये हैं जबकि कुल मिलाकर बाजार में बिक्री कारोबार में सुधार देखा जा रहा है. (Reuters)

एक सर्वेक्षण के मुताबिक रीयल एस्टेट बाजार पटरी पर लौटने लगा है. नोटबंदी, जीएसटी और रेरा जैसे आर्थिक सुधारों के साथ तालमेल बिठाने के बाद अब ज्यादातर महानगरों में बिक्री गतिविधियां बढ़ने लगीं हैं हालांकि इस दौरान संपत्तियों के दाम या तो कम हुये हैं या फिर पुराने स्तर पर ही टिके हुये हैं. प्रापर्टी पोर्टल 99एकड़ डॉट कॉम द्वारा किये गये सर्वेक्षण के मुताबिक ज्यादातर महानगरों में संपत्तियों के दाम या तो कम हुये हैं या फिर पूर्वस्तर पर ही टिके हुये हैं जबकि कुल मिलाकर बाजार में बिक्री कारोबार में सुधार देखा जा रहा है.

सर्वेक्षण के मुताबिक पुणे, मुंबई और बेंगलूरू जैसे शहरों में संपत्तियों की मांग बढ़ने लगी है और बिक्री गतिविधियां दिखने लगी हैं. इन शहरों में दाम कम होने के बाद बिक्री बढ़ी है. दूसरी तरफ हैदराबाद और कोलकाता जैसे शहरों में अक्तूबर- दिसंबर 2017 तिमाही में पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले किराया चार प्रतिशत तक बढ़ा है. मुंबई और बेंगलूरू में इस दौरान किराये में तीन प्रतिशत वृद्धि हुई है.

सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई, दिल्ली एनसीआर में तैयार मकानों की काफी उपलब्धता है जिसकी वजह से कुछ खास इलाकों में इनके दाम कुछ नीचे आये हैं. खासकर गुड़गांव, नोएडा और नवी मुंबई में ऐसा देखा गया है. 99एकड़ डॉट काम के मुख्य व्यावसायिक अधिकारी नरसिम्हा जयकुमार ने कहा, ‘‘वर्ष 2017 की पहली छमाही जहां खरीदारों की गिरती संख्या को लेकर चुनौती भरा रहा वहीं दूसरी छमाही में क्षेत्र से जुड़े सभी पक्षकार-खरीदारी विचारमग्न की स्थिति में रहे.’’ उन्होंने कहा कि खरीदारी रेरा के लागू होने और संपत्तियों पर उसका प्रभाव पड़ने की प्रतीक्षा में रहे. रेरा के लागू होनें के बाद खरीदारों का विश्वास कुछ बढ़ा है और पूछताछ और बिक्री में विभिन्न शहरों में कुछ तेजी आई.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. नोटबंदी, जीएसटी और रेरा के बाद Real Estate बाजार सुधार के रास्ते पर

Go to Top