मुख्य समाचार:

टेलिकॉम इंडस्ट्री से बाहर होगी RCom, रियल एस्टेट पर होगा पूरा फोकस: अनिल अंबानी

अनिल अंबानी ने कहा कि आरकॉम की पहली प्राथमिकता उसके 40,000 करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज संकट का समाधान करना है.

September 18, 2018 5:14 PM
anil ambani, reliance, rcom, mukesh ambani, rcom latest news, business news in hindiअनिल अंबानी ने कहा कि आरकॉम की पहली प्राथमिकता उसके 40,000 करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज संकट का समाधान करना है. (Reuters)

अरबपति अनिल अंबानी ने मंगलवार को घोषणा की है कि नकदी संकट से जूझ रही रिलायंस कम्युनिकेशंस अपने टेलिकॉम कारोबार से पूरी तरह बाहर निकल जाएगी और भविष्य में सिर्फ रियल एस्टेट कारोबार पर ही ध्यान देगी.

कंपनी की हुई 14वीं वार्षिक आम बैठक में अंबानी ने कहा कि आरकॉम की पहली प्राथमिकता उसके 40,000 करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज संकट का समाधान करना है. कंपनी ने दूरसंचार सेवाओं के क्षेत्र में वर्ष 2000 में सस्ती पेशकश के साथ उसे सभी तक पहुंचाने का काम किया था.

अंबानी ने कहा, ‘‘हमने तय किया है कि हम इस क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ेंगे. कई अन्य कंपनियों ने भी इसी तरह का ही फैसला किया है. यह भविष्य की तस्वीर है जो साफ दिखाई दे रही है.’’ ‘‘जैसे जैसे हम मोबइल क्षेत्र से बाहर निकलेंगे, हम अपने एंटरप्राइज बिजनेस का उचित समय पर मौद्रीकरण करेंगे. रिलायंस रियल्टी भविष्य में वृद्धि का इंजन होगा.’’

देश की इकोनोमिक राजधानी के बाहरी इलाके में 133 एकड़ भूखंड पर स्थित धीरूभाई अंबानी नालेज सिटी के बारे में उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में रियल्टी कारोबार के लिए काफी संभावनाएं हैं. इस क्षेत्र में आरकॉम का कारपोरेट मुख्यालय हुआ करता था. उन्होंने इसके लिए 25,000 करोड़ रुपये का मूल्य आंका है.

RCom 40,000 करोड़ रुपये के कर्ज बोझ तले दबा है. उस पर चीनी बैंक सहित 38 कर्जदाताओं का कर्ज है. कंपनी एक रणनीति कर्ज पुनर्गठन प्रक्रिया के जरिए इसके समाधान में लगी है. उन्होंने कहा कि कंपनी दूरसंचार विभाग से स्पेक्ट्रम साझीदारी और व्यापार के लिए अंतिम मंजूरी की प्रतीक्षा में है.

अनिल अंबानी ने अपने संबोधन में बड़े भाई मुकेश अंबानी का भी धन्यवाद किया. मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने आरकॉम के संपत्तियों के मौद्रीकरण प्रयासों में मदद की.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. टेलिकॉम इंडस्ट्री से बाहर होगी RCom, रियल एस्टेट पर होगा पूरा फोकस: अनिल अंबानी

Go to Top