RBI के ब्याज दरों पर निर्णय, विधानसभा चुनावों के नतीजों से तय होगी बाजार की दिशा, एक्सपर्ट्स की राय | The Financial Express

Market Outlook This Week: RBI के ब्याज दरों पर निर्णय, विधानसभा चुनावों के नतीजों से तय होगी बाजार की दिशा, एक्सपर्ट्स की राय

एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैश्विक संकेतों की वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. हालांकि, बाजार भागीदारों की निगाह रिजर्व बैंक की MPC की बैठक और गुजरात व हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के नतीजों पर भी रहेगी.

Market Outlook This Week: RBI के ब्याज दरों पर निर्णय, विधानसभा चुनावों के नतीजों से तय होगी बाजार की दिशा, एक्सपर्ट्स की राय
भारतीय रिजर्व बैंक के ब्याज दरों पर निर्णय से इस सप्ताह मुख्य रूप से भारतीय शेयर बाजारों की दिशा तय होगी.

Market Outlook: भारतीय रिजर्व बैंक के ब्याज दरों पर निर्णय से इस सप्ताह मुख्य रूप से भारतीय शेयर बाजारों की दिशा तय होगी. विश्लेषकों ने यह राय जताई है. उनका कहना है कि इसके अलावा ग्लोबल ट्रेंड्स और फॉरेन फंड ट्रेडिंग एक्टिविटी भी बाजार को दिशा देंगी. बाजार निवेशकों की निगाह सप्ताह के दौरान राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों पर भी रहेगी. बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 574.86 अंक या 0.92 प्रतिशत के लाभ में रहा.

Signature Global IPO: इस रियल एस्टेट कंपनी का दिसंबर अंत तक आएगा आईपीओ, ये है कंपनी का पूरा प्लान

आगे कैसा रहेगा निवेशकों का रूझान?

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के रिसर्च हेड संतोष मीणा ने कहा, ‘‘वैश्विक संकेतों की वजह से बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. हालांकि, बाजार भागीदारों की निगाह घरेलू संकेतकों मसलन रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के नतीजों और गुजरात व हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के नतीजों पर भी रहेगी. विधानसभा चुनावों के नतीजे आठ दिसंबर को आएंगे.’’ मीणा ने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर अमेरिका में बॉन्ड यील्ड और डॉलर इंडेक्स में गिरावट आई है और आगे बाजार की इसपर भी नजर होगी. मैक्रो इकोनॉमिक डाटा पर सोमवार को सर्विस सेक्टर के लिए खरीद प्रबंधक सूचकांक (PMI)के आंकड़े आएंगे.

Apple ने Twitter पर फिर से शुरू किया विज्ञापन, Amazon ने भी भरी हामी, रिपोर्ट में दावा

क्या है एक्सपर्ट्स की राय

  • मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च हेड सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘‘निवेशक बेसब्री से विधानसभा चुनावों के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं.’’ सैमको सिक्योरिटीज में बाजार परिदृश्य प्रमुख अपूर्व सेठ का मानना है कि इस सप्ताह शेयर बाजारों के लिए सबसे बड़ा घटनाक्रम रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा है.
  • कोटक सिक्योरिटीज लि. के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट-तकनीकी अनुसंधान अमोल अठावले ने कहा कि बाजार के लिए आगे दो प्रमुख घटनाक्रम रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा और दिसंबर के मध्य में होने वाली फेडरल रिजर्व की बैठक है. इनसे तय होगा कि निकट भविष्य में निवेशकों का ‘मूड’ कैसा रहने वाला है. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही ब्रेंट कच्चे तेल के दाम और रुपये का उतार-चढ़ाव भी बाजार की दिशा के लिए महत्वपूर्ण रहेगा.
  • जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्ट हेड विनोद नायर ने कहा कि बाजार की दिशा रिजर्व बैंक की मौद्रिक बैठक के नतीजे से तय होगी. नायर ने कहा कि हाई वैल्यूएशन, फेडरल रिजर्व की बैठक और चीन में कोविड अंकुशों की वजह से आगामी सप्ताहों में बाजार में काफी उतार-चढ़ाव रहेगा. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च हेड दीपक जसानी ने कहा कि सात दिसंबर को रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजों से पता चलेगा कि आगे देश में ब्याज दरों का रुख कैसा रहने वाला है.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 04-12-2022 at 14:09 IST

TRENDING NOW

Business News