मुख्य समाचार:

SME की समस्याओं के लिए बनेगा पैनल, दिसंबर अंत तक हो जाएगा फाइनल

यह बात केन्द्रीय बैंक ने 'स्टेटमेंट आॅन डेवलपमेंटल एंड रेगुलेटरी पॉलिसीज' में कही.

December 5, 2018 7:28 PM
RBI to set up panel to look into problems of MSMEsसमिति जून 2019 के अंत तक अपनी रिपोर्ट जमा करेगी. (Reuters)

भारतीय रिजर्व बैंक स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज यानी SME की आर्थिक और वित्तीय स्थिरता के दीर्घकालिक समााधान के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन करेगा. यह बात केन्द्रीय बैंक ने ‘स्टेटमेंट आॅन डेवलपमेंटल एंड रेगुलेटरी पॉलिसीज’ में कही.

RBI ने कहा कि इस समिति के स्वरूप और इसके लिए नियम-शर्तों को दिसंबर के अंत तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा. यह समिति जून 2019 के अंत तक अपनी रिपोर्ट जमा करेगी.

बना रहेगा SME का असंगठित रूप

देश में आर्थिक वृद्धि, उद्यमिता और रोजगार निर्माण में MSME की अहम भागीदारी है. समिति गठन की घोषणा के वक्त केंद्रीय बैंक ने कहा कि लघु एवं मध्यम उद्योग क्षेत्र का असंगठित रूप बना रहेगा. इससे पहले रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल ने परामर्श दिया था कि केंद्रीय बैंक को एसएमई क्षेत्र में कुल 25 करोड़ रुपये तक दबाव वाले एसेट्स के ऋण पुनर्गठन की किसी योजना पर विचार करना चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. SME की समस्याओं के लिए बनेगा पैनल, दिसंबर अंत तक हो जाएगा फाइनल

Go to Top