मुख्य समाचार:

RBI ने DHFL का बोर्ड भंग कर प्रशासक किया नियु​क्त, कंपनी को जल्द दिवाला प्रक्रिया के लिए भेजेगा

कंपनी संचालन से जुड़ी चिंताओं और बॉन्ड की देनदारी चुकाने में चूक के चलते आरबीआई ने यह कदम उठाया.

November 21, 2019 12:23 AM

 

RBI supersedes DHFL board; may soon refer mortgage lender for insolvency proceedings

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने संकट में फंसी दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (DHFL) के निदेशक मंडल की जगह पर कंपनी का कामकाज चलाने के लिए बुधवार को प्रशासक नियुक्त किया. कंपनी संचालन से जुड़ी चिंताओं और बॉन्ड की देनदारी चुकाने में चूक के चलते आरबीआई ने यह कदम उठाया. इस बीच सेबी चेयरमैन ने कहा कि म्यूचुअल फंड DHFL की समाधान प्रकिया में शामिल हो सकते हैं.

केंद्रीय बैंक ने इंडियन ओवरसीज बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक आर सुब्रमण्यकुमार को कंपनी का प्रशासक नियुक्त किया है. सरकार की ओर से आरबीआई को संकटग्रस्त एनबीएफसी और एचएफसी को दिवाला अदालत भेजने में सक्षम बनाने के बाद यह घोषणा की गई है.

जल्द शुरू होगी समाधान प्रक्रिया

RBI ने बयान में कहा, “रिजर्व बैंक ने कंपनी संचालन से जुड़ी चिंताओं और DHFL की विभिन्न देनदारियों को पूरा नहीं करने के चलते उसके निदेशक मंडल के स्थान पर प्रशासक बैठा दिया है.” इसमें कहा गया है कि दिवाला संहिता 2019 के तहत कंपनी की समाधान प्रक्रिया को जल्द शुरू कर दिया जाएगा. प्रशासक को कंपनी का समाधान पेशेवर नियुक्त करने के लिए राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (NCLT) के पास आवेदन भी किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि म्यूचुअल फंडों ने DHFL को अच्छी खासी रकम उधार दी है. हालांकि वे कंपनी में वित्तीय संकट आने के बाद समाधान के प्रयासों से पहले शामिल नहीं हुए.

Alibaba के IPO को मिली धमाकेदार ओपनिंग, जुटा सकती है 12.9 अरब डॉलर तक

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RBI ने DHFL का बोर्ड भंग कर प्रशासक किया नियु​क्त, कंपनी को जल्द दिवाला प्रक्रिया के लिए भेजेगा

Go to Top