सर्वाधिक पढ़ी गईं

RBI की एक और बैंक पर पाबंदी, मंता अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहक 6 माह तक नहीं निकाल पाएंगे पैसे

रिलीज के मुताबिक महाराष्ट्र के जालना जिले में स्थित मंता अर्बन कॉरपोरेटिव बैंक, मंता से कैश विदड्रॉल को 17 नवंबर से प्रतिबंधित किया गया है.

Updated: Nov 18, 2020 1:26 PM
RBI restricts withdrawals from Jalna-based Mantha Urban Coop Bank for 6 months and imposed panalty on 2 othersआरबीआई ने दो अन्य बैंकों पर जुर्माना भी लगाया है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने महाराष्ट्र के मंता अर्बन कॉरपोरेटिव बैंक से कैश विदड्रॉल पर रोक लगा दिया है. केंद्रीय बैंक द्वारा लगाया गया यह प्रतिबंध छह महीने तक जारी रहेगा. आरबीआई ने एक रिलीज जारी कर इस प्रतिबंध की जानकारी दी है. रिलीज के मुताबिक महाराष्ट्र के जालना जिले में स्थित मंता अर्बन कॉरपोरेटिव बैंक से कैश विदड्रॉल को 17 नवंबर से प्रतिबंधित किया गया है. हालांकि केंद्रीय बैंक ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह लाइसेंस रद्द करने की प्रक्रिया का हिस्सा नहीं है. बता दें कि मंगलवार को आरबीआई ने लक्ष्मी विलास बैंक पर इस तरह की पाबंदी लगाई थी.

नहीं हो पाएंगे ये काम

यह कॉरपोरेटिव बैंक अब आरबीआई की लिखित में पूर्व अनुमति के बिना किसी भी लोन का नवीनीकरण नहीं कर सकता है और न ही नया लोन इशू कर सकता है. इसके अलावा वह कोई भी निवेश नहीं कर सकता है और वह कोई भी उधारी या फ्रेश डिपॉजिट नहीं ले सकता है. बैंक किसी भी प्रकार का भुगतान भी नहीं कर सकता है. आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक बैंक के किसी भी बचत खाते या चालू खाते या किसी भी प्रकार के अन्य खाते से किसी भी प्रकार की निकासी नहीं हो सकती है.

प्रतिबंधों के साथ जारी रहेगा बैंकिंग बिजनस

आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों में यह स्पष्ट कर दिया गया है कि इसे बैंक के लाइसेंस रद्द करने की प्रक्रिया के तौर पर नहीं समझा जाना चाहिए. बैंक अब भी कुछ प्रतिबंधों के साथ बैंकिंग बिजनस जारी रखेगा जब तक कि इसकी वित्तीय स्थिति सुधर नहीं जाती है. केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा है कि परिस्थितियों के मुताबिक निर्देशों में बदलाव भी किया जा सकता है.

दो अन्य बैंकों पर लगाया जुर्माना

आरबीआई ने एक और रिलीज जारी कर बेंगलूरु स्थित शुश्रुति सौहार्द साहकार बैंक नियमित पर 20 लाख की मॉनिटर पेनॉल्टी लगाया है. यह जुर्माना नियामकीय शर्तों को पूरा नहीं करने की वजह से लगाया गया है. इसी तरह कर्नाटक के विजयपुरा में स्थित द डेक्कन अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर भी 1 लाख का जुर्माना लगाया गया है. यह जुर्माना उन निर्देशों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है जिसे आरबीआई ने इसके निदेशक को लोन एंड एडवांसेज पर रोक लगाने को लेकर जारी किया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RBI की एक और बैंक पर पाबंदी, मंता अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहक 6 माह तक नहीं निकाल पाएंगे पैसे
Tags:RBI

Go to Top