सर्वाधिक पढ़ी गईं

RBI ने बढ़ाया मार्केट ट्रेडिंग का समय, 9 नवंबर से डेढ़ घंटा एक्स्ट्रा हो सकेगा कारोबार

देश के लॉकडाउन से धीरे-धीरे बाहर निकलने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद रिजर्व बैंक ने यह कदम उठाया है.

November 2, 2020 9:27 PM
RBI, reserve bank of india increases market trading hours from Nov 9Image: Reuters

रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को विभिन्न ऋण बाजारों के साथ ही मुद्रा बाजार में कारोबार का समय नौ नवंबर से बढ़ाने की घोषणा की. देश के लॉकडाउन से धीरे-धीरे बाहर निकलने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद रिजर्व बैंक ने यह कदम उठाया है. कोविड-19 महामारी के साथ जुड़े स्वास्थ्य जोखिम को देखते हुये रिजर्व बैंक ने उसके नियमन के तहत आने वाले विभिन्न बाजारों में सौदों का समय 7 अप्रैल 2020 से कम कर दिया था. तब बाजार खुलने का समय नौ बजे के बजाय प्रात: दस बजे कर दिया गया और बंद होने का समय भी दोपहर दो बजे कर दिया गया था.

रिजर्व बैंक ने कहा, ‘‘लॉकडाउन की चरणबद्ध वापसी और लोगों के आवागमन व कार्यालयों में कामकाज को लेकर प्रतिबंधों में ढील दिये जाने के बाद यह तय किया गया है कि उसके नियमन वाले बाजारों में कामकाज के घंटों को चरणबद्ध ढंग से बहाल किया जाये.’’

किस बाजार में कब तक कारोबार

केन्द्रीय बैंक ने कहा कि नौ नवंबर 2020 से ज्यादातर बाजारों में कामकाज का समय डेढ घंटा बढ़ाकर अपराह्न साढ़े तीन बजे तक कर दिया गया है. ‘सरकारी प्रतिभूतियों में रेपो बाजार’ के मामले में अगले सप्ताह से कामकाज का समय सुबह 10 बजे से ढाई बजे तक होगा, वहीं ‘‘सरकारी प्रतिभूतियों में त्रिपक्षीय रेपो’’ कारोबार प्रात: 10 बजे से तीन बजे तक हो सकेगा. रिजर्व बैंक ने कहा है कि बाजार खुलने का समय नौ बजे के बजाय दस बजे ही रहेगा. वाणिज्यिक प्रपत्रों और जमा प्रमाणपत्रों, कार्पोरेट बॉन्ड में रेपो कारोबार, सरकारी प्रतिभूतियों, विदेशी मुद्रा, भारतीय रुपये में कारोबार, विदेशी मुद्रा डेरिवेटिव्ज, रुपया ब्याज दर डेरिवेटिव्ज और ‘कॉल, नोटिस, टर्म मनी’ में प्रात: दस बजे से 3.30 बजे तक कारोबार होगा.

MSME अब 30 नवंबर तक ले सकेंगे इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम का फायदा, सरकार ने बढ़ाई अवधि

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RBI ने बढ़ाया मार्केट ट्रेडिंग का समय, 9 नवंबर से डेढ़ घंटा एक्स्ट्रा हो सकेगा कारोबार

Go to Top