मुख्य समाचार:

RBI ने शहरी सहकारी बैंकों में प्रबंधन बोर्ड का प्रस्ताव किया

RBI ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की जमाओं वाले सभी शहरी सहकारी बैकों (यूसीबी) में प्रबंधन बोर्ड के गठन का प्रस्ताव किया है.

Updated: Jun 26, 2018 10:20 AM
rbi, reserve bank of india, co-operative banks, urjit patel, cooperative banks in india, business news in hindiRBI ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की जमाओं वाले सभी शहरी सहकारी बैकों (यूसीबी) में प्रबंधन बोर्ड के गठन का प्रस्ताव किया है. (Reuters)

भारतीय रिजर्व बैंक ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की जमाओं वाले सभी शहरी सहकारी बैकों (यूसीबी) में प्रबंधन बोर्ड के गठन का प्रस्ताव किया है, केंद्रीय बैंक ने कहा कि यूसीबी को एक साल के भीतर प्रबंधन बोर्ड का गठन करना होगा जिससे उनमें पेशेवर प्रबंधन को बढ़ावा मिल सकेगा.

रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के मसौदे के अनुसार प्रबंधन बोर्ड निदेशक मंडल के अतिरिक्त होगा. इस पर 24 जुलाई तक सार्वजनिक टिप्पणियां मांगी गई हैं. नये शहरी सहकारी बैंकों (2010) को लाइसेंसिंग पर वाई एच मालेगाम की अध्यक्षता में गठित विशेषज्ञ समिति ने प्रत्येक यूसीबी में प्रबंधन बोर्ड (बीओएम) के गठन का सुझाव दिया है. यह निदेशक मंडल के अतिरिक्त होगा.

शहरी सहकारी बैंकों पर जनवरी 2015 में गठित उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने भी इसे दोहराया. इस समिति के चेयरमैन आर गांधी को बनाया गया था. रिजर्व बैंक ने कहा कि अंशधारकों से मिली प्रतिक्रिया के बाद मालेगाम समिति की सिफारिशों को लागू करने का फैसला किया गया है. फिलहाल निदेशक मंडल यूसीबी में कार्यकारी और निरीक्षक दोनों की भूमिका निभाता है. वह यूसीबी के सहकारी सोसायटी के अलावा बैंक के रूप में कामकाज दोनों को देखता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RBI ने शहरी सहकारी बैंकों में प्रबंधन बोर्ड का प्रस्ताव किया

Go to Top