सर्वाधिक पढ़ी गईं

सार्वजनिक बैंकों की निगरानी के लिए RBI को और अधिकारों की जरूरत: उर्जित पटेल

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सिर्फ दो बैंक इंडियन बैंक और विजया बैंक को 2017-18 में मुनाफा हुआ है.

June 12, 2018 5:11 PM
reserve bank of india, rbi, urjit patel, psu, public sector bank, state bank of india, punjab national bankसार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सिर्फ दो बैंक इंडियन बैंक और विजया बैंक को 2017-18 में मुनाफा हुआ है. (Reuters)

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने आज एक संसदीय समिति से कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की अधिक कारगर निगरानी के लिए केंद्रीय बैंक को और अधिकारों की जरूरत है. रिजर्व बैंक के गवर्नर वित्त पर संसद की स्थायी समिति के समक्ष उपस्थित हुए. सूत्रों ने बताया कि पटेल को डूबे कर्ज, बैंक धोखाधड़ी, नकदी संकट और अन्य मुद्दों पर सांसदों के कड़े सवालों का सामना करना पड़ा. सूत्रों ने बताया कि गवर्नर ने सदस्यों को भरोसा दिलाया कि प्रणाली को मजबूत करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

सरकारी बैंकों के बारे में उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक का उन पर अपर्याप्त नियंत्रण है. बैठक में मौजूद सूत्रों ने बताया कि गवर्नर ने समिति से सरकारी बैकों पर नियंत्रण के लिए अधिक अधिकारों की मांग की. भारतीय स्टेट बैंक सहित देश में कुल 21 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक हैं. वित्त वर्ष 2017-18 में सरकारी बैंकों का सामूहिक घाटा 87,300 करोड़ रुपये रहा है. पंजाब नेशनल बैंक को 12,283 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है.

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सिर्फ दो बैंक इंडियन बैंक और विजया बैंक को 2017-18 में मुनाफा हुआ है. वित्त वर्ष के दौरान इंडियन बैंक ने 1,258.99 करोड़ रुपये और विजया बैंक ने 727.02 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया. दिसंबर , 2017 के अंत तक पूरे बैंकिंग क्षेत्र की सकल गैर निष्पादित आस्तियां (NPA) 8.31 लाख करोड़ रुपये थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. सार्वजनिक बैंकों की निगरानी के लिए RBI को और अधिकारों की जरूरत: उर्जित पटेल

Go to Top