RBI Monetary Policy Committee LIVE: रेपो रेट में लगातार नवीं बार कोई बदलाव नहीं, चालू वित्त वर्ष में महंगाई में नरमी के आसार नहीं

RBI Monetary Policy Committee LIVE: केंद्रीय बैंक आरबीआई ने लगातार नवीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है.

"Main concern comes from the angle of cybersecurity and possibility of digital frauds. We have to be very careful about that," Das told reporters in the post-policy interaction.
"Main concern comes from the angle of cybersecurity and possibility of digital frauds. We have to be very careful about that," Das told reporters in the post-policy interaction.

RBI Monetary Policy Committee LIVE: केंद्रीय बैंक आरबीआई ने लगातार नवीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट से उपजी चिंता को लेकर मार्केट एक्सपर्ट्स पहले ही अनुमान लगा रहे थे कि आरबीआई दरों को अपरिवर्तित रख सकता है. पिछले साल 2020 में आरबीआई ने मार्च में 0.75 फीसदी (75 बीपीएस) और मई में 0.40 फीसदी (40 बीपीएस) की कटौती की थी और उसके बाद रेपो रेट 4 फीसदी के ऐतिहासिक निचले स्तर पर लुढ़क गया. इसके बाद से अभी तक आरबीआई ने दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

Stocks in Focus Today: Reliance, Spice Jet और Paytm समेत इन स्टॉक्स पर रहेगा आज फोकस, बाजार की तेजी को लेकर एक्सपर्ट्स ने जताई आशंका

चालू वित्त वर्ष में महंगाई में नरमी के आसार नहीं

आरबीआई के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही जनवरी-मार्च 2022 में इंफ्लेशन शिखर पर हो सकती है, केंद्रीय बैंक ने वित्त वर्ष 2022 के लिए सीपीआई (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक) इंफ्लेशन के 5.3. फीसदी पर रहने का अनुमान लगाया है. आरबीआई के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के बाद इंफ्लेशन में नरमी आएगी.

Live Blog

12:39 (IST)08 Dec 2021
IPO में निवेश के लिए RBI ने बढ़ाया यूपीआई लिमिट, अब सरकारी बॉन्ड्स में लगा सकेंगे अधिक पैसे

केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने आईपीओ में निवेश के लिए यूपीआई लिमिट को बढ़ा दिया है.
#RBI #RBIMPC #UPI
https://www.financialexpress.com/hindi/business-news/rbi-raises-upi-limit-for-ipos-direct-government-bonds-investment-scheme-to-rs-5-lakh/2384287/

10:48 (IST)08 Dec 2021
बैंकों को बिना पूर्व अनुमति विदेशी शाखाओं में निवेश की मंजूरी

आरबीआई ने बिना पूर्व अनुमति के बैंकों को विदेशी शाखाओं में निवेश और मुनाफे को यहां लाने की मंजूरी दे दी है.

10:43 (IST)08 Dec 2021
बाजार से लिक्विडिटी कम करेगा आरबीआई

आरबीआई गवर्नर दास ने कहा कि मार्केट में अधिक लिक्विडिटी को अगले महीने जनवरी 2022 से विभिन्न दरों के रिवर्स रेपो ऑक्शंस के जरिए सोखा जाएगा.

10:22 (IST)08 Dec 2021
जनवरी-मार्च 2022 में रिकॉर्ड महंगाई की आशंका

आरबीआई के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही जनवरी-मार्च 2022 में इंफ्लेशन शिखर पर हो सकती है, केंद्रीय बैंक ने वित्त वर्ष 2022 के लिए सीपीआई (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक) इंफ्लेशन के 5.3. फीसदी पर रहने का अनुमान लगाया है. आरबीआई के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के बाद इंफ्लेशन में नरमी आएगी.

10:20 (IST)08 Dec 2021
वित्त वर्ष 2022 में 9.5 फीसदी की दर से जीडीपी बढ़ने का अनुमान

आरबीआई ने वित्त वर्ष 2022 में जीडीपी ग्रोथ का अनुमान स्थिर रखा है और इसके मुताबिक चालू वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ 9.5 फीसदी रह सकती है. तीसरी तिमाही में जीडीपी 6.63 फीसदी और चौथी तिमाही में 6 फीसदी की दर से जीडीपी बढ़ने का अनुमान है.

10:19 (IST)08 Dec 2021
इकोनॉमिक रिकवरी लंबे समय तक बने रहने के आसार कम

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि दूसरी लहर के झटकों से इकोनॉमी उबर रही है और इसमें तेजी आ रही है लेकिन यह लंबे समय तक कायम होती नहीं दिख रही है. शक्तिकांत दास के मुताबिक इकोनॉमिक रिकवरी लंबे समय तक बनी रहे, इसके लिए पॉलिसी सपोर्ट जरूरी है.

 
 
10:17 (IST)08 Dec 2021
तेल पर टैक्स कटौती से मांग को मिलेगा सहारा

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि तेल की एक्साइज ड्यूटी और वैट में कटौती से मांग में बढ़ोतरी की संभावना है. आरबीआई ने कच्चे तेल की कीमतों में कटौती का भी संज्ञान लिया है.

10:15 (IST)08 Dec 2021
कृषि सेक्टर से मांग को मिला सहारा

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के मुताबिक आंकड़ों से खपत मांग के सुधरने के संकेत मिल रहे हैं. कृषि सेक्टर की मदद से ग्रामीण मांग में भी सुधार हो रहा है.

10:13 (IST)08 Dec 2021
आरबीआई ने दरें स्थिर रखने का किया फैसला

एमपीसी ने रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला किया है. रेपो रेट 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर पहले की तरह ही बनी हुई हैं.

09:58 (IST)08 Dec 2021
दरों में बदलाव के आसार नहीं

केयर रेटिंग्स के मुताबिक दरों में बदलाव के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं.

09:55 (IST)08 Dec 2021
रेपो रेट बनी रहेगी निचले स्तर पर या बढ़ेगी दरें? आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास आज करेंगे ऐलान

पिछले दो दिनों से चल रही इस साल 2021 की आखिरी द्विमासिक एमपीसी बैठक आज समाप्त होगी. 6 दिसंबर से शुरू हुई इस बैठक की अध्यक्षता आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास कर रहे हैं और अनुमान लगाया जा रहा है कि लगातार नवीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं होगा. अधिकतर अर्थशास्त्रियों का मानना है कि कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए रेपो रेट को 4 फीसदी पर स्थिर रखा जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News