मुख्य समाचार:

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को रिजर्व बैंक से मिली मंजूरी, विदेशी बाजारों से जुटा सकेंगी 10 अरब डालर

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को विदेशी बाजारों से 10 अरब डालर जुटाने की अनुमति मिली है.

October 3, 2018 10:05 PM
rbi, rbi oil companies, oil companies foreign loans, indian oil, hindustan petroleum, bharat petroleum, rising crude prices, financial express hindiऑयल मार्केटिंग कंपनियों को विदेशी बाजारों से 10 अरब डालर जुटाने की अनुमति मिली है. (Photo source- Reuters)

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों को अपनी कार्यशील पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिए विदेशी बाजारों से 10 अरब डालर जुटाने की अनुमति मिली है. इसकी जानकारी वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने दी है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम करीब 85 डालर बैरल पहुंच गया है और ऐसी स्थिति में ये कदम उठाया गया है. वैश्विक बाजारों में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने के कारण घरेलू बाजार में ये रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है.

आर्थिक मामलों के सचिव एस सी गर्ग ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां अपनी स्थायी कार्यशील पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिए 3 से 5 साल में 10 अरब डालर जुटाएंगी. आरबीआई ने भी बाह्य वाणिज्यिक उधारी (ईसीबी) नीति के तहत जरूरी छूट दे दी है.’’

रिजर्व बैंक ने अलग से कहा कि इस प्रकार के विदेशों से कर्ज की सीमा 10 अरब डालर होगी. ये सुविधा परिपत्र जारी होने की तारीख से प्रभाव में आएगा. परिपत्र के अनुसार सरकार के साथ विचार-विमर्श के बाद ईसीबी प्रावधान को उदार बनाने का निर्णय किया गया है और तेल विपणन कंपनियों को कार्यशील पूंजी के लिए ईसीबी के जरिए 3 से 5 साल में पूंजी जुटाने की अनुमति दी गयी है.

बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों में इंडियन आयल कॉरपोरेशन, एचपीसीएल और बीपीसीएल शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को रिजर्व बैंक से मिली मंजूरी, विदेशी बाजारों से जुटा सकेंगी 10 अरब डालर

Go to Top