सर्वाधिक पढ़ी गईं

Bajaj Finance: तिमाही नतीजों के बाद बजाज फाइनेंस में तेजी, क्या ‘करोड़पति शेयर’ में लगाना चाहिए पैसे?

Bajaj Finance Stocks: पिछले 10 साल में सबसे ज्याीदा रिटर्न देने वाले शेयरों में बजाज फाइनेंस भी शामिल है.

Updated: Jan 21, 2021 11:48 AM
Bajaj Finance StocksBajaj Finance Stocks: पिछले 10 साल में सबसे ज्याीदा रिटर्न देने वाले शेयरों में बजाज फाइनेंस भी शामिल है.

Bajaj Finance Stocks: पिछले 10 साल में सबसे ज्‍यादा रिटर्न देने वाले शेयरों में शामिल बजाज फाइनेंस में 21 जनवरी के कारोबार में अच्‍छी तेजी देखने को मिल रही है. दिसंबर तिमाही के नतीजों के बाद बजाज फाइनेंस में करीब 3.5 फी सदी तेजी है और यह 5168 रुपये के भाव पर पहुंच गया है. हालांकि दिसंबर तिमाही के नतीजे अनुमान से कुछ कमजोर रहे हैं. इस दौरान कंपनी के मुनाफे और नेट इंटरेस्‍ट मार्जिन दोनों में कमजोरी रही है. फिलहाल नतीजों के बाद एक्‍सपर्ट और ब्रोकरेज हाउस का शेयर को लेकर मिला जुला नजरिया है. जानते हैं इस करोड़पति बनाने वाले शेयर में निवेश को लेकर क्‍या है ब्रोकरेज हाउस का नजरिया.

डिस्‍बर्समेंट में सुधार

बजाज फाइनेंस के लोन डिस्‍बर्समेंट में सुधार देखने को मिल रहा है. तीसरी तिमाही में डिस्‍बर्समेंट सालाना लेवल के 90 फीसदी तक पहुंच गया है. एयूएम में तिमाही आधार पर 5 फीसदी ग्रोथ हासिल हुई है और यह 1.44 लाख करोड़ हो गया है. ओपेक्‍स तिमाही आधार पर 20 फीसदी ग्रोथ के साथ 1390 करोड़ रहा है.

तीसरी तिमाही में बजाज फाइनेंस का PAT सालाना आधार पर 29 फीसदी कमजोर होकर 1150 करोड़ रहा है, जबकि इसमें 19 फीसदी गिरावट का अनुमान था. NIM में भी गिरावट दिखी है. हालांकि  2335 करोड़ रुपये के बड़े राइट आफ से NPA में सुधार दिखा है.

क्‍या है ब्रोकरेज हाउस की राय

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने बजाज फाइनेंस में न्‍यूट्रल रेटिंग दी है. शेयर के लिए 5000 रुपये का लक्ष्‍य तय किया है. जबकि बुधवार को यह 4981 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. ब्रोकरेज हाउस के अनुसार बजाज फाइनेंस के लिए दिसंबर तिमाही हेल्‍दी रहा है. कंपनी के लोन डिस्‍बर्समेंट में अच्‍छी रिकवरी आई है. कोरोना महामारी से कंपनी उबर रही है और एसेट क्‍वालिटी में भी सुधार हुआ है. नियर टर्म में एसेट क्‍वालिटी को लेकर कोई दिक्‍कत नहीं दिख रही है. आने वाले दिनों में मार्जिन में सुधार की उम्‍मीद है. इकोनॉमी में रिकवरी का इसे फायदा मिलेगा, लेकिन शेयर के हाई वैल्‍युएशन को देखते हुए रेटिंग न्‍यूट्रल दी है.

हालांकि ब्रोकरेज हाउस शेयरखान ने इसमें निवेश की सलाह देते हुए 6000 रुपये लक्ष्‍य तय किया है. ब्रोकरेज के अनुसार आपरेशनल नंबर उम्‍मीद के मुताबिक रहे हैं. एसेट क्‍वालिटी में सुधार अच्‍छे संकेत हैं. सबसे अच्‍छी बात है कि ग्रोथ पर मैनेजमेंट कमेंट्री से निवेशकों का भरोसा बढेगा.

ब्रोकरेज हाउस CITI ने बजाज फाइनेंस के शेयर में न्‍यूट्रल रेटिंग देते हुए लक्ष्‍य 5450 रुपये तय किया है. वहीं गोल्‍डमैन सैक्‍स ने बजाज फाइनेंस में बिकवाली की सलाह दी है. गोल्‍डमैन सैक्‍स के अनुसार ऑपरेटिंग प्रॉफिट उम्मीद से कमजोर रहा है. ग्रोथ को लेकर भी अभी चुनौतियां हैं, वहीं एसेट क्वालिटी को लेकर चिंताएं हैं. ब्रोकरेज ने शेयर के लिए 4140 रुपये का लक्ष्‍य तय किया है.

करोड़पति बनाने वाला शेयर

बजाज फाइनेंस करोडपति शेयरों में शामिल है. पिछले 10 साल की बात करें तो शेयर ने निवेशकों को 82 गुना रिटर्न दिया है. 10 साल पहले 21 जनवरी 2011 को शेयर का भाव 63 रुपये था, जो अब 82 गुना ज्‍यादा होकर 5168 रुपये हो गया है. यानी इसमें सिर्फ 50 हजार का निवेश 10 साल में करीब 40 लाख रुपये हो गया. पिछले 5 साल की बात करें तो शेयर ने निवेशकों का पैसा करीब 9 गुना ज्‍यादा कर दिया है.

(नोट- हमने यहां सलाह कंपनी के तिमाही नतीजों और ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर दी है. बाजार के जोखिम को देखते हुए निवेश के पहले एक्‍सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Bajaj Finance: तिमाही नतीजों के बाद बजाज फाइनेंस में तेजी, क्या ‘करोड़पति शेयर’ में लगाना चाहिए पैसे?

Go to Top