सर्वाधिक पढ़ी गईं

Top Stocks: 5 दिनों में 27% मजबूत हुआ IRCTC का शेयर, कोरोना वैक्सीन से क्या है कनेक्शन

IRCTC Stocks: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के शेयरों में लगातार तेजी जारी है.

December 7, 2020 11:57 AM
IRCTC Stocks RoseIRCTC Stocks: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के शेयरों में लगातार तेजी जारी है.

Rally in IRCTC Stocks: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के शेयरों में लगातार तेजी जारी है. शुक्रवार को अपर सर्किट लगने के बाद आज यानी सोमवार को भी कंपनी का शेयर करीब 8.5 फीसदी मजबूत होकर 1720 रुपये के भाव पर पहुंच गया है. दिसंबर के 5 ट्रेडिंग डे के दौरान IRCTC के शेयरों में करीब 27 फीसदी मजबूती आई है. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण कोविड 19 वैक्सीन के जल्द इस्तेमाल होने की उम्मीद बताई जा रही है. असल में कोरोना वैक्सीन के बाजार में आने के बाद ट्रैवल व टूरिज्म एक्टिविटी बढ़ने की उम्मीद है. इसी के चलते पिछले कुछ दिनों इस सेक्टर के शेयरों में तेजी बनी हुई है.

दिसंबर में 27 फीसदी मजबूत

1 दिसंबर से अबतक कुल 5 कारोबारी दिनों में IRCTC के शेयरों में करीब 27 फीसदी की तेजी आई है. इस दौरान IRCTC का शेयर 1358 रुपये से बढ़कर 1720 रुपये पर पहुंच गया. शुक्रवार को इसमें अपर सर्किट लगा था. वहीं आज भी IRCTC में करीब 8.5 फीसदी की तेजी है. शुक्रवार को शेयर 1573 रुपये पर बंद हुआ था, जो आज 1589 रुपये पर खुला और कुछ देर बाद ही 1720 रुपये पर पहुंच गया.

52 हफ्तों के हाई से अभी भी कमजोर

IRCTC के शेयर में लिस्टिंग के बाद से ही शानदार तेजी रही है. 25 फरवरी 2020 को शेयर अपने 1 साल के हाई 1995 रुपये पर पहुंच गया था. लेकिन कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन की वजह से शेयर की जमकर पिटाई हुई. 26 मार्च को शेयर 775 रुपये के लो पर आ गया. असल में लॉकडाउन में ट्रैवल संबंधी एक्टिविटी ठप पड़ जाने से आईआरसीटीसी के शेयरों में बड़ी गिरावट आई. हालांकि अब यह अपने लो से 122 फीसदी तक मजबूत हो चुका है.

वैक्सीन आने से ट्रैवल एक्टिविटी बढ़ेगी

फाइजर और सीरम इंस्टीट्यूट ऐसी 2 कोरोना वेक्सीन बनाने वाली कंपनियां हैं, जिन्होंने अपने कोरोना वैक्सीन के भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी डीसीजीआई से मांगी हैं. इन कंपनियों का दावा है कि वैक्सीन ट्रायल में कारगर पाई गई हैं. दूसरी ओर भारत सरकार ने भी देश में टीकाकरण को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. हाल ही में सरकार ने पहली बार वैक्सीनेशन प्रोग्राम के बारे में खुलासा करते हुए कहा कि पहले सरकारी और निजी क्षेत्र के 1 करोड़ हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वेक्सीन की डोज दी जाएगी. जुलाई तक 30 करोड़ लोगों के वैक्सीनेशन का प्लान है.

IRCTC को होगा फायदा

सरकार के वैक्सीनेशन प्लान सामने आने के बाद से ही टूरिज्म् सेक्टर से जुड़े शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है. असल में कोरोना वायरस की वजह से यह सेक्टर भ्ज्ञी चुनिंदा सेक्टर में शामिल हैं, जिसे सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. ट्रैवल एंड टूरिज्म सेक्टर का कारोबार अभी भी नॉर्मल नहीं हो पाया है. ऐसे में वैक्सीन आने के साथ ही इस सेक्टर में जोरदार तेजी की उम्मीद है. वैक्सीन आने के बाद देश में धीरे धीरे रेल सेवाएं भी नॉर्मल होंगी, जिसका फायदा IRCTC को होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Top Stocks: 5 दिनों में 27% मजबूत हुआ IRCTC का शेयर, कोरोना वैक्सीन से क्या है कनेक्शन
Tags:IRCTC

Go to Top