सर्वाधिक पढ़ी गईं

JhunJhunwala Portfolio : Rakesh JhunJhunwala ने इस ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगाया दांव, एक ही साल में 135 फीसदी बढ़ गए दाम

टाटा ग्रुप की कंपनियों में राकेश झुनझुनवाला ने पहला बड़ा दांव टाटा टी के शेयरों को खरीद कर लगाया था. 1986 में उन्होंने इस कंपनी के पांच लाख शेयर 43 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से खरीदे थे.

Updated: Aug 19, 2021 5:09 PM
टाटा ग्रुप की कंपनियों में राकेश झुनझुनवाला ने काफी निवेश किया है

Rakesh Jhunjhunwala News : राकेश झुनझुनवाला ने टाटा ग्रुप की कंपनियों में खासा निवेश किया हुआ है. झुनझुनवाला ग्रुप की चार कंपनियों- टाटा मोटर्स (Tata Motors), टाटा कम्यूनिकेशन्स (Tata Communication), टाइटन कंपनी (Titan Companies) और इंडियन होटेल्स (Indian Hotels) में निवेश किया हुआ है. इन चारों कंपनियों के शेयरों की कीमत पिछले एक साल में 135 फीसदी बढ़ गई है. वहीं इस साल अब तक इन शेयरों ने 57 फीसदी की बढ़त हासिल की है. राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला की टाइटन कंपनी में 4.8 फीसदी हिस्सेदारी यानी 4.26 करोड़ शेयर हैं. हालांकि वह अप्रैल-जून तिमाही के दौरान इसमें अपनी हिस्सेदारी घटा चुके हैं. यह लगातार तीसरी तिमाही है, जब राकेश झुनझुनवाला ने टाइटन कंपनी में अपनी हिस्सेदारी घटाई है.

Tata Motors के शेयरों ने एक साल में सबसे ज्यादा रिटर्न दिया है

राकेश राधेश्याम झुनझुनवाला की दूसरी बड़ी हिस्सेदारी टाटा मोटर्स में है. इस कंपनी में उनकी हिस्सेदारी 1.14 फीसदी है. कंपनी के 3.7 फीसदी शेयर उनके पास हैं. इस कंपनी में उन्होंने अपनी हिस्सेदारी घटाई है. पिछले एक साल में टाटा मोटर्स ने 134.24 फीसदी का रिटर्न दिया है. पिछले एक साल में इससे ज्यादा रिटर्न किसी कंपनी के शेयर ने नहीं दिया है. टाटा कम्यूनिकेशन्स में झुनझुनवाला की हिस्सेदारी 1.04 फीसदी है. कंपनी के 29.50 लाख शेयर उनके पास हैं. पिछले एक साल में इस कंपनी के स्टॉक ने 55.31 फीसदी रिटर्न दिया है. इस साल अब तक यह शेयर 28.34 फीसदी बढ़ चुका है.टाटा ग्रुप की हॉस्पेटिलिटी कंपनी इंडियन होटेल्स (Indian Hotels) के 2.50 करोड़ शेयर राकेश झुनझुनवाला के पास हैं. झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के पास इस कंपनी की 2.10 फीसदी हिस्सेदारी है.

Radhakishan Damani ने इन शेयरों से 2021 में की 30% से ज्यादा की कमाई, दुनिया के सौ सबसे अमीरों की फेहरिस्त में जगह बनाई

Tata Tea थी टाटा ग्रुप में झुनझुनवाला की पहली खरीदारी

टाटा ग्रुप की कंपनियों में राकेश झुनझुनवाला ने पहला बड़ा दांव टाटा टी के शेयरों को खरीद कर लगाया था. 1986 में उन्होंने इस कंपनी के पांच लाख शेयर 43 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से खरीदे थे. इसके बाद तीन ही महीने में इस कंपनी के एक शेयर की कीमत 43 रुपये से बढ़ कर 143 रुपये पर पहुंच गए थे. यानी इनमें तीन गुना से भी ज्यादा बढ़ोतरी हो गई थी.

राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में इस समय 48 कंपनियों के शेयर हैं. इनमें फाइनेंस से लेकर टेक और रिटेल सेक्टर तक की कंपनियां शामिल हैं. Trendlyne data के मुताबिक इस हिस्सेदारी के हिसाब से उनकी कुल संपत्ति 20,165.9 करोड़ रुपये है. उनके पोर्टफोलियो के हिसाब से उनकी हिस्सेदारी की सबसे अधिक कीमत टाइटन कंपनी में है. इस कंपनी में उनकी हिस्सेदारी की कुल कीमत 8019.7 करोड़ रुपये है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. JhunJhunwala Portfolio : Rakesh JhunJhunwala ने इस ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में लगाया दांव, एक ही साल में 135 फीसदी बढ़ गए दाम

Go to Top