सर्वाधिक पढ़ी गईं

राकेश झुनझुनवाला के दौलत में 967 करोड़ की बढ़ोतरी, एक ही महीने में पांच स्टॉक ने कर दिया मालामाल

सिर्फ पांच स्टॉक ने ही झुनझुनवाला के वेल्थ में 967 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की है.

Updated: Nov 28, 2020 5:34 PM
Rakesh Jhunjhunwala wealth gone up Rs 967 crore from these five stocks in November tata group titan escortsइस महीने में सेंसेक्स और निफ्टी में 11 फीसदी की बढ़त रही.

कोरोना महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन हटाने के बाद से बढ़ते विदेशी निवेश और इकोनॉमी में सुधार का असर बाजार भी दिखा. इस महीने में सेंसेक्स और निफ्टी में 11 फीसदी तक की बढ़त रही. सेंसेक्स और निफ्टी में इस बढ़त का असर दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुननवाला के पोर्टफोलियो पर भी दिखा. सिर्फ पांच स्टॉक ने ही झुनझुनवाला के वेल्थ में 967 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की है. हालांकि कुछ शेयरों में गिरावट भी रही और उनके 65.3 करोड़ रुपये डूब गए.

टाटा ग्रुप के कारण वेल्थ में 686 करोड़ की बढ़ोतरी

राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी के पास टाटा ग्रुप फर्म के 4.9 करोड़ शेयर हैं. इन शेयरों में तेजी ने उनके वेल्थ में 686 करोड़ की बढ़ोतरी की. इसके अलावा राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल टाइटन ग्रुप के शेयरों में भी 11.5 फीसदी की तेजी आई.
टाइटन के अलावा झुनझुनवाला के लिए सबसे कमाऊ स्टॉक एस्कॉर्ट्स रहा. एस्कॉर्ट्स एक ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग कंपनी है जो एग्रीकल्चर मशीनरी तैयार करती है और कंस्ट्रक्शन व रेलवे इक्विपमेंट भी तैयार करती है. इसके शेयरों से झुनझुनवाला के वेल्थ में एस्कॉर्ट्स के शेयरों में 16 फीसदी की तेजी के कारण 149.2 करोड़ की बढ़ोतरी हुई. झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में 76 लाख शेयर हैं.

सबसे अधिक तेजी इंडियन होटल्स के शेयर में

इस महीने सबसे अधिक तेजी जिस स्टॉक में आई, वह इंडियन होटल्स रहा. यह टाटा ग्रुप की कंपनी है. नवंबर में इंडियन होटल्स के शेयर में 21 फीसदी की तेजी आई. इसके शेयर भाव नवंबर में 97 रुपये से बढ़कर 118 रुपये हो गए. झुनझुनवाला दंपति के पास इसके 1.25 करोड़ इक्विटी शेयर्स हैं और शेयर भाव में उछाल से उनके वेल्थ में 26.3 करोड़ की बढ़ोतरी हुई.
टाटा ग्रुप की एक और कंपनी है Rallis India. इस कंपनी के स्टॉक से झुनझुनवाला के वेल्थ में 56.1 करोड़ की बढ़ोतरी हुई. उनके पास इसके 2 करोड़ शेयर हैं. एक और स्टॉक फोर्टिस हेल्थकेयर के शेयर भाव में 18 फीसदी की तेजी ने झुनझुनवाला के वेल्थ में 50 करोड़ की बढ़ोतरी की. दोनों के पास इस कंपनी के 2 करोड़ इक्विटी शेयर हैं.

कुछ स्टॉक के कारण वेल्थ में आई गिरावट

ऐसा नहीं है कि झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में शामिल सभी स्टॉक ने बेहतर प्रदर्शन किया. कुछ स्टॉक में गिरावट के कारण उनके वेल्थ में 65.3 करोड़ की गिरावट आई. इस महीने ल्यूपिन के शेयर भाव में 2.13 फीसदी की गिरावट ने उनके 34 करोड़ डुबोए. जुबिलेंट लाइफ साइंसेज के शेयर भाव में 4.1 फीसदी और एग्रो टेक फूड्स के शेयर भाव 5.2 फीसदी तक गिरे.
(ऑर्टिकल: क्षितिज भार्गव)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. राकेश झुनझुनवाला के दौलत में 967 करोड़ की बढ़ोतरी, एक ही महीने में पांच स्टॉक ने कर दिया मालामाल

Go to Top