मुख्य समाचार:

5 क्वालिटी जो किसी शेयर को बना सकते हैं मल्टीबैगर, बाजार में अभी मौकों की भरमार: झुनझुनवाला

दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने शेयर में पैसा लगाने लिए दिए ये टिप्स

October 3, 2019 12:55 PM
Stock Market Tips, Rakesh Jhunjhunwala Tips For Multibagger, राकेश झुनझुनवाला, मल्टीबैगर, PSU Stocks, check 5 qualities in companies before investmentदिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने शेयर में पैसा लगाने लिए दिए ये टिप्स

भारत के वॉरेन बफे के नाम से मशहूर निवेशक राकेश झुनझुनवाला का मानना है कि शेयर बाजार में अभी जिस तरह की उदासी है, ऐसा कभी नहीं दिखा था. लेकिन यह उजाले के पहले का अंधेरा है. ईटी नाऊ से बात चीत में झुनझुनवाला ने कहा कि बाजार में बड़ी रैली आने से पहले हमेशा निवेश के बेहतर मौके रहते हैं, जिसका फायदा निवेशक उठा सकते हैं. उनका कहना है कि बाजार में गिरावट एक मौसम की तरह हो सकता है, जो शायद आपको पसंद न हो, लेकिन उसे सहना होता है.

राकेश झुनझुनवाला, जिन्हें दलाल स्ट्रीट के बिग बुल के रूप में पहचाना जाता है, भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर पूरी तरह से पॉजिटिव हैं. उनका कहना है कि उन लोगों के लिए बाजार में निराशा ज्यादा है, जिनका बिजनेस मॉडल ठीक नहीं है. उनका कहना है कि इसी वजह से भले ही मार्केट में गिरावट है, वह निवेश के मामले में फ्रंट फुट पर बल्लेबाजी करना जारी रखते हैं.

2022-2023 तक जीडीपी में 9% ग्रोथ की उम्मीद

राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि उम्मीद है कि 2022-2023 के दौरान देश की जीडीपी में 9 फीसदी की दर से ग्रोथ दिख सकती है. झुनझुनवाला ने कहा कि अगर भारत का 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य है तो इसमें इक्विटी मार्केट का बड़ा योगदान होगा. इसके लिए हाउस होल्ड सेविंग्स को इक्विटी में जाना होगा. उन्होंने पीएम मोदी के इकोनॉमी से रिफॉर्म की भी तारीफ की और कहा कि वह निवेश का महत्व समझते हैं.

निवेश के पहले इल 5 बातों पर करें गौर

राकेश झुनझुनवाला ने कहा कि प्राइवेट इक्विटी(PE) इन्वेस्टर्स को किसी भी कंपनी के शेयर में पैसे लगाने के पहले 5 क्वालिटी पर नजर जरूर डालनी चाहिए. कंपनी की ये 5 खासियत उनके शेयरों को मल्टीबैगर बना सकते हैं. ये 5 क्वालिटी हैं— धैर्य, टेक्नोलॉजी यानी प्रौद्योगिकी, फ्रूगैलिटी यानी मितव्ययिता, मैनेजमेंट और गवर्नेंस का तरीका. उन्होंने इंडिगो और D-Mart का उदाहरण देते हुए कहा कि पिछले 10 साल में इन दोनों कंपनियों ने नई ऊंचाइयों को टच किया है. उनका कहना है कि अगर धैर्य नहीं है तो यह बिजनेस करने में सबसे बड़ी गलती है.

PSU शेयरों में निवेश का बेहतर मौका

झुनझुनवाला ने कहा कि पीएसयू शेयरों में निवेश करने का अच्छा अवसर है, क्योंकि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां कॉर्पोरेट टैक्स कटौती के बाद सबसे बड़ी विनर होंगी. उनका कहना है कि सरकार की डाइवेस्टमेंट की योजना सही तरीके से की गई तो पीएसयू कंपनियों को बहुत ज्यादा फायदा होगा. उन्होंने कहा कि वह अगले 5 साल के लिए इक्विटी और गोल्ड दोनों पर पॉजिटिव हैं. उन्हें उम्मीद है कि गोल्ड में 2500-3000 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस तक तेजी आ सकती है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में गुरुवार को सोना 1500 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस के करीब पहुंच गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 5 क्वालिटी जो किसी शेयर को बना सकते हैं मल्टीबैगर, बाजार में अभी मौकों की भरमार: झुनझुनवाला

Go to Top