सर्वाधिक पढ़ी गईं

JhunJhunwala Portfolio: राकेश झुनझुनवाला का नया दांव, उस कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं, जिसमें LIC,MF कर रहे बिकवाली

झुनझुनवाला ने जून में SAIL में अपनी हिस्सेदारी में इजाफा किया है. वह इस वक्त घरेलू और विदेशी बाजार में स्टील की चढ़ती कीमतों का फायदा उठाने की कोशिश में दिख रहे हैं.

Updated: Aug 18, 2021 5:03 PM
राकेश झुनझुनवाला की नजर भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर पर हो रहे खर्च पर है.

Rakesh JhunJhunwala News: राकेश झुनझुनवाला ने पीएसयू कंपनी सेल (SAIL) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा दी है. झुनझुनवाला ने जून तिमाही में सेल में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा कर 1.93 फीसदी कर दी है. इस महीने के आखिर में उनके पास इसके 5.75 करोड़ शेयर थे. मार्च तिमाही के शेयर होल्डिंग पैटर्न में उनका नाम नहीं था. यानी उनके पास उस वक्त सेल के एक फीसदी से कम शेयर ही होंगे. एक फीसदी से ज्यादा शेयर होल्डिंग के बाद ही किसी निवेशक का नाम जाहिर किया जाता है.

झुनझुनवाला SAIL में क्यों बढ़ा रहे हैं हिस्सेदारी?

राकेश झुनझुनवाला ने सेल में अपनी हिस्सेदारी ऐसे वक्त बढ़ाया है, जब एलआईसी और म्यूचुअल फंड जैसे निवेशक इस दिग्गज स्टील कंपनी के शेयर बेच रहे हैं. एलआईसी (LIC) ने जून तिमाही में सेल में अपना हिस्सा 9.26 फीसदी से 0.8 फीसदी घटाकर 8.43 फीसदी कर दिया है, जबकि म्यूचुअल फंड्स की इसमें मार्च तिमाही तक हिस्सेदारी 5.67 फीसदी थी, जो जून तिमाही में घटकर 5.59 फीसदी पर आ गई. दरअसल झुनझुनवाला इस वक्त इन्फ्रास्ट्रक्चर में सरकार के बढ़ रहे निवेश को देख कर दांव लगा रहे हैं. कोविड-19 के बाद कारोबारी गतिविधियों में आई तेजी की वजह से स्टील की मांग में बढ़ी है. भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में इसकी कीमत ऊंचाइयों को छू रही है. सेल की पहली तिमाही के नतीजे अच्छे रहे हैं. कंपनी ने पहली तिमाही में 3,897 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है. जबकि पिछले वित्त वर्ष हली तिमाही में इसे 1226 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. मार्च तिमाही में भी कंपनी को 3470 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था.

Rakesh JhunJhunwala Portfolio: राकेश झुनझुनवाला का यह फेवरिट शेयर देगा 50% से ज्यादा रिटर्न, जानिए- इसमें क्यों है बंपर मुनाफे का मौका

SAIL ने कहा, स्टील की मांग में इजाफे का फायदा उठाने की कोशिश

सेल ने कहा है वह अपनी निर्माण क्षमताओं पर पूरा ध्यान दे रही है ताकि इस वक्त देश और दुनिया में अपनी सप्लाई की रफ्तार को बरकरार रख सके. कंपनी का कहना है दुनिया भर में स्टील के दाम बढ़ रहे हैं. कंपनी इस वक्त अपनी उत्पादन क्षमता को मजबूत करने पर ध्यान दे रही है ताकि बाजार की स्थितियों का लाभ लिया जा सके.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. JhunJhunwala Portfolio: राकेश झुनझुनवाला का नया दांव, उस कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं, जिसमें LIC,MF कर रहे बिकवाली

Go to Top