सर्वाधिक पढ़ी गईं

Rakesh Jhujhunwala का पसंदीदा शेयर Lupin सात दिनों में 17% गिरा; ये निवेश का मौका है या निकलने का समय? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Lupin Share Outlook: अप्रैल-जून 2021 के नतीजे आने के बाद से ही Lupin के शेयरों में बिकवाली हो रही है. ऐसे में निवेशकों के मन में इस शेयर को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं.

Updated: Aug 16, 2021 5:09 PM
Rakesh Jhunjhunwala favorite stock Lupin tanks 17 PERCENT in 7 days should you buy sell or holdल्युपिन में बिग बुल राकेश झुनझुनवाला की 1.60 फीसदी हिस्सेदारी है.

Rakesh Jhunjhunwala Favourite Stock Lupin Price Correction: दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की फेवरिट कंपनी ल्युपिन लिमिटेड (Lupin Ltd) के शेयरों में पिछले सात दिनों के दौरान 17 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है. दरअसल फार्मास्युटिकल सेक्टर की इस प्रमुख कंपनी के शेयरों में गिरावट का सिलसिला चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानी अप्रैल से जून 2021 के नतीजे सामने आने के बाद से ही चल रहा है.

बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के पोर्टफोलियो में शामिल Lupin के शेयर इंट्रा-डे में आज 2 फीसदी की गिरावट के साथ 958.70 रुपये के भाव तक लुढ़क गए. पिछले सात दिनों में ल्युपिन के शेयर 17 फीसदी तक टूट चुके हैं. 6 अगस्त को इसके शेयर 1150.90 रुपये पर बिक रहे थे, जबकि आज बीएसई पर इसका बंद भाव 966.85 रुपये रहा है.

F&O Stocks: HAL समेत 10 स्टॉक्स की फ्यूचर एंड ऑप्शंस सेग्मेंट में होगी एंट्री, 27 अगस्त से ट्रेडिंग की शुरुआत

झुनझुनवाला की 1.60% हिस्सेदारी है Lupin में

ल्युपिन में बिग बुल राकेश झुनझुनवाला की 1.60 फीसदी हिस्सेदारी है. उनके पास जून तिमाही के अंत तक 72.45 लाख शेयर थे. इस साल फरवरी में इसके भाव 1267.50 रुपये प्रति शेयर की 52 हफ्तों की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए थे. उसके बाद से इसके भाव में अब तक 24 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. अप्रैल-जून 2020 तिमाही में ल्युपिन का कंसालिडेटेड नेट प्रॉफिट 106.90 करोड़ रुपये था, जो जून 2021 में खत्म तिमाही में पांच गुना बढ़कर 542.46 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी की कंसालिडेटेड रेवेन्यू अप्रैल-जून 2020 में 3468.63 करोड़ रुपये थी, जो अप्रैल-जून 2021 में बढ़कर 4237.39 करोड़ रुपये हो गया. हालांकि इतनी ग्रोथ के बावजूद कंपनी के वित्तीय नतीजे बाजार की उम्मीदों के मुकाबले कमजोर रहे.

उम्मीद के मुताबिक वित्तीय नतीजे नहीं आने के चलते ल्युपिन के शेयरों में पिछले कुछ कारोबारी दिनों में करेक्शन हो रहा है. जिससे निवेशकों के मन में भी इसमें निवेश को लेकर कई सवाल उठ रहे होंगे. हालांकि कई एनालिस्ट्स का मानना है कि ल्युपिन के वित्तीय नतीजे भले ही उम्मीद के मुताबिक न रहे हों. लेकिन इसमें ग्रोथ की काफी संभावना है.

 

Devyani International की मार्केट में शानदार एंट्री, 57% प्रीमियम के साथ निवेशकों को लिस्टिंग पर दिया बंपर रिटर्न

एक्सपर्ट की ये है राय

  • कैपिटलवाया ग्लोबल रिसर्च के सीनियर एनालिस्ट लिखिता चेपा के मुताबिक कंपनी का ऑपरेटिंग परफॉरमेंस कमजोर रहा है लेकिन भारत में हेल्दी ग्रोथ और अमेरिकी बिक्री में बढ़ोतरी के चलते इसके मार्जिन में सुधार की उम्मीद है. ऐसे में निवेशक इस स्टॉक मीडियम से लांग टर्म के लिए निवेश होल्ड कर सकते हैं.
  • टिप्स2ट्रेड्स को को-फाउंडर व ट्रेनर एआर रामचंद्रन के मुताबिक तकनीकी रूप से स्टॉक ओवरसोल्ड है. लंबे समय के लिए निवेश कर रहे निवेशकों को नियर टर्म में 1083-1160 रुपये का टारगेट रखकर वर्तमान भाव पर खरीदारी करनी चाहिए. रामचंद्रन के मुताबिक ल्युपिन को 960-883 रुपये पर बेहतर सपोर्ट मिलेगा.
  • एमकाय ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के एनालिस्ट ने इसे खरीदने की रेटिंग बनाए रखा है लेकिन टारगेट प्राइस को 1325 रुपये से घटाकर 1300 रुपये कर दिया है.
  • एचडीएफसी सिक्योरिटीज इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने इसके टारगेट प्राइस को 1220 रुपये से घटाकर 1040 रुपये कर दिया है. इसके अलावा इसने ‘ऐड’ से इसकी रेटिंग घटाकर ‘रिड्यूस’ कर दिया है यानी कि पोर्टफोलियों में इसके स्टॉक अधिक जोड़ने की बजाय कम किए जाने की सलाह दी गई है.
  • एक्सिस सिक्योरिटीज ने इसके शेयरों को होल्ड करने की सलाह दी है और 1100 रुपये का टारगेट प्राइस रखा है.
  • मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज इस स्टॉक को लेकर न्यूट्रल है.
    (आर्टिकल: सुरभि जैन)
    (स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Rakesh Jhujhunwala का पसंदीदा शेयर Lupin सात दिनों में 17% गिरा; ये निवेश का मौका है या निकलने का समय? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Go to Top