सर्वाधिक पढ़ी गईं

RailTel पर बेअसर रही बाजार की गिरावट, शेयर 30% मजबूत; प्रॉफिट बुक करें या रखें होल्ड

RailTel (रेलटेल) IPO Date, Price, GMP, Review, Analysis & Details: सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी रेलटेल की शेयर बाजार में फीसदी प्रीमियम पर लिस्टिंग हुई है.

Updated: Feb 26, 2021 4:13 PM
IPOAditya Birla Sun Life AMC Ltd, the investment manager of Aditya Birla Sun Life Mutual Fund, is a joint venture between the Aditya Birla Group and the Sun Life Financial Inc. of Canada.

RailTel Stocks Price: सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी रेलटेल के शेयरों का आज शेयर बाजार में दम दिखा है. जब स्टॉक मार्केट बुरी तरह से क्रैश हुआ, रेलटेल के शेयरों पर असर नहीं हुआ और इसमें तेजी जारी रही. कारोबार के अंत में शेयर करीब 30 फीसदी मजबूत होकर बंद हुआ. रेलटेल की शेयर बाजार में आज 15 फीसदी प्रीमियम पर लिस्टिंग हुई है. कंपनी ने आईपीओ में शेयर के लिए अपर प्राइस बैंड 94 रुपये तय किया था. जबकि बीएसई पर शेयर 109 रुपये के भाव पर लिस्ट हुआ है. वहीं कारोबार के अंत में यह 121.40 रुपये के भाव पर बंद हुआ. रेलटेल के 819 करोड़ के इस आईपीओ को निवेशकों का अच्छा रिस्पांस मिला था.

आज शेयर की ऐसी रही चाल

16 फरवरी से 18 फरवरी तक खुलने वाले इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 93-94 रुपये प्रति शेयर तय किया गया था. 26 फरवरी को यह शेयर बीएसई पर 109 रुपये पर लिस्ट हुआ. वहीं कारोबार के दौरान यह 125.50 रुपये तक मजबूत हुआ. क्लोजिंग पर यह 121.40 रुपये पर बंद हुआ. ऑफर की लॉट साइज 155 इक्विटी शेयरों का था. यानी कम से 155 शेयरों के लिए बोली लगानी थी. जिसकी कीम अपर प्राइस बैंड के लिहाज से 14,570 रुपये है. अधिकतम 13 लॉट साइज के लिए बोली लगा सकते थे.

लिस्टिंग गेन या लांग टर्म के लिए रखें शेयर

सैमको सिक्योरिटीज की हेड आफ इक्विटी रिसर्च, निराली शाह का कहना है कि कंपनी का 66 फीसदी रेवेन्यू इसके टेलिकॉम सेग्मेंट से आता है. जबकि बचा रेवेन्यू रेलवे और दूसरे प्रोजेक्ट से. रेलटेल को भारत में 5जी की ग्रोथ से फायदा मिल सकता है. वहीं कंपनी रेलवे के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में भी अहम भूमिका निभा सकती है. रेल टेल एक कर्ज मुक्त कंपनी है. कंपनी का FY18 से FY20 के दौरान रेवेन्यू ग्रोथ सिंग डिजिट में रहा है. ध्यान देने वाली बात यह है कि कंपनी का करीब 24 फीसदी रेवेन्यू टॉप 3 कस्टमर्स से आता है. वहीं यह हाईली रेगुलेटेड इंडस्ट्री को प्रेजेंट करती है जो रिस्क वाली बात है. ओवरआल देखें तो निवेशकों को लिस्टिंग गेन के लिए इसमें पैसे लगाने चाहिए.

ब्रोकरेज हाउस एंजेल ब्रोकिंग का कहना है कि रेलटेल का इंडियन रेलवे के डिजिटल ट्रांसर्मेशन में अहम रोल रहने वाला है. इंडिया में दूसरे टेलिकॉम प्लेअर्स की तुलना में रेलटेल का मार्जिन और रिटर्न रेश्यो बेहतर है. कंपनी का फाइनेंशियल भी मजबूत है और डिविडेंड देने का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. भविष्य में कंपनी की ग्रोथ बेहतर दिख रही है. स्टॉक प्राइस भी वाजिब है. इसलिए रेलटेल आईपीओ की अच्छी लिस्टिंग की उम्मीद है. वहीं इसमें लांग टर्म में भी बेहतर रिटर्न मिल सकता है. निवेशकों को आईपीओ सब्सक्राइब करना चाहिए.

क्या करती है कंपनी

रेल टेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया देश की इंफार्मेशन और कम्युनिकेशंस टेक्नोलॉजी (ICT) इंफ्रा प्रोवाइडर कंपनी है. कंपनी आज के दौर में देया की लीडिंग टेलिकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर कंपनी है. कंपनी साल 2000 में शुरू की गई थी, यह रेलवे मंत्रालय के तहत काम करती है. इसके प्रोडक्ट और सर्विसेज में टेलिकॉम नेटवर्क सर्विसेज, टेलिकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज, डाटा सेंटर एंड होस्टिंग सर्विसेज और सिस्टम इंटीग्रेशन सर्विसेज शामिल हैं. कंपनी का उद्देश्य ट्रेनों के नियंत्रण संचालन, सुरक्षा और देश भर में ब्रॉडबैंड और मल्टी मीडिया नेटवर्क सुविधाएं उपलब्ध कराके अतिरिक्त आय अर्जित करना है.

30 सितंबर 2020 को खत्म हुई तिमाही पर रेलटेल का कुल एसेट्स 2482 करोड़ के करीब था, जबकि रेवेन्यू 554 करोड़ रुपये के आस पास. वहीं, कंपनी का मुनाफा करीब 46 करोड़ रुपये रहा था. इसके पास 59,098 रूट किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क है जो जनवरी 2021 तक देश के 5929 रेलवे स्टेशन को कनेक्ट करता है. रेलटेल का शेयर बीएसई और एनएसई दोनों इंडेक्स पर लिस्ट होगा.

42 गुना से ज्यादा हुआ था सब्सक्राइब

रेलटेल के आईपीओ को निवेशकों का शानदार रिस्पांस मिला था. आईपीओ को करीब 43 गुना बोलियां मिली हैं. आईपीओ के लिए इश्यू साइज 6,11,95,923 शेयरों का था, जबकि इसके लिए 2,59,41,39,520 बोलियां मिली थीं. क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व पोर्सन 65.14 गुना सब्सक्राइब हुआ, जबकि नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व हिस्सा 73.25 गुना सब्सक्राइब हुआ. वहीं रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व हिस्सा 16.78 गुना सब्सक्राइब हुआ. ग्रे मार्केट में रेलटेल का शेयर 14 से 15 फीसदी प्रीमियम पर दिख रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RailTel पर बेअसर रही बाजार की गिरावट, शेयर 30% मजबूत; प्रॉफिट बुक करें या रखें होल्ड
Tags:IPO

Go to Top