सर्वाधिक पढ़ी गईं

RailTel IPO Launch Today: क्या 819 करोड़ के रेलटेल आईपीओ में लगाएं पैसे? निवेश के पहले जान लें हर डिटेल

RailTel IPO (रेलटेल आईपीओ) Price,GMP,Subscription: सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी रेलटेल का 819 करोड़ का आईपीओ 16 फरवरी यानी मंगलवार को खुल रहा है.

Updated: Feb 16, 2021 11:26 AM
RailTel IPO Launch TodayRailTel IPO Launch Today: सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी रेलटेल का 819 करोड़ का आईपीओ 16 फरवरी यानी मंगलवार को खुल रहा है.

RailTel (रेलटेल) Corporation Of India IPO: सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी रेलटेल का 819 करोड़ का आईपीओ 16 फरवरी यानी मंगलवार को खुल रहा है. कंपनी ने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 93-94 रुपये प्रति शेयर तय किया है. यह आईपीओ 16 फरवरी को खुलेगा और 18 फरवरी तक इसमें निवेश किया जा सकता है. इस आईपीओ के जरिए सरकार का लक्ष्य 819 करोड़ रुपये जुटाने का है. ग्रे मार्केट से मिले संकेत पॉजिटिव रहे हैं. ग्रे मार्केट में कंपनी का शेयर 50 फीसदी प्रीमियम तक पहुंच गया था. ऐसे में आईपीओ को लेकर आपके मन में भी क्रेज हो सकता है. क्या इस आईपीओ में आप पैसे लगाने की सोच रहे हें. अगर हां तो निवेश के पहले आपको इस बारे में हर जानकारी रखनी चाहिए.

रेलटेल कॉरपोरेशन आईपीओ के तहत 8,71,53,369 इक्व्टिी शेयर ऑफर फॉर सेल के जरिए जारी करेगी. जिसमें से 5 लाख इक्विटी शेयर कंपनी के कर्मचारियों के लिए रिजर्व हैं. इस ऑफर से मिली राशि में से कोई भी राशि कंपनी को नहीं मिलेगी, सारी राशि सरकार को जाएगी. ICICI सिक्योरिटीज, IDBI कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज और SBI कैपिटल मार्केट्स इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं.

क्या कहना है एक्सपर्ट का

सैमको सिक्योरिटीज की हेड आफ इक्विटी रिसर्च, निराली शाह का कहना है कि विनिवेश लक्ष्य के तहत सरकार रेलटेल में आफर फॉर सेल के जरिए 819.24 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ ला रही है. कंपनी का 66 फीसदी रेवेन्यू इसके टेलिकॉम सेग्मेंट से आता है. जबकि बचा रेवेन्यू रेलवे और दूसरे प्रोजेक्ट से. रेलटेल को भारत में 5जी की ग्रोथ से फायदा मिल सकता है. वहीं कंपनी रेलवे के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में भी अहम भूमिका निभा सकती है. अचछी बात यह रही है कि कोरोना वायरस महामारी का सबसे कम प्रभाव जिन सेक्टर्स पर पड़ा है, उनमें टेलिकॉम सेक्टर भी शामिल रही है. बल्कि डाटा की खपत की वजह से सेक्टर को फायदा हुआ है. रेल टेल एक कर्ज मुक्त कंपनी है. कंपनी का FY18 से FY20 के दौरान रेवेन्यू ग्रोथ सिंग डिजिट में रहा है. कंपनी गवर्नमेंट एंटिटीज पर निर्भर है. एक और ध्यान देने वाली बात यह है कि कंपनी का करीब 24 फीसदी रेवेन्यू टॉप 3 कस्टमर्स से आता है. वहीं यह हाईली रेगुलेटेड इंडस्ट्री को प्रेजेंट करती है जो रिस्क वाली बात है. ओवरआल देखें तो निवेशकों को लिस्टिंग गेन के लिए इसमें पैसे लगाने चाहिए.

ब्रोकरेज हाउस एंजेल ब्रोकिंग का कहना है कि रेलटेल का इंडियन रेलवे के डिजिटल ट्रांसर्मेशन में अहम रोल रहने वाला है. इंडिया में दूसरे टेलिकॉम प्लेअर्स की तुलना में रेलटेल का मार्जिन और रिटर्न रेश्यो बेहतर है. कंपनी का फाइनेंशियल भी मजबूत है और डिविडेंड देने का रिकॉर्ड अच्छा रहा है. भविष्य में कंपनी की ग्रोथ बेहतर दिख रही है. स्टॉक प्राइस भी वाजिब है. इसलिए रेलटेल आईपीओ की अच्छी लिस्टिंग की उम्मीद है. वहीं इसमें लांग टर्म में भी बेहतर रिटर्न मिल सकता है. निवेशकों को आईपीओ सब्सक्राइब करना चाहिए.

ब्रोकरेज हाउस च्वॉइस ब्रोकिंग और ब्रोकरेज हाउस जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज ने भी आईपीओ सब्सक्राइब करने की सलाह दी है.

प्राइस बैंड और लॉट साइज

इस आईपीओ का प्राइस बैंड 93-94 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है जो इसके फेस वैल्यू से 9.4 गुना ज्यादा है. वहीं इस आईपीओ ऑफर की लॉट साइज 155 इक्विटी शेयरों की है. कम से कम 155 शेयरों के लिए बोली लगानी होगी. यानी आईपीओ में कम से कम 14,570 रुपये निवेया करना होगा. अधिकतम 13 लॉट साइज के लिए बोली लगा सकते हैं.

कंपनी के बारे में

रेल टेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया देश की इंफार्मेशन और कम्युनिकेशंस टेक्नोलॉजी (ICT) इंफ्रा प्रोवाइडर कंपनी है. कंपनी आज के दौर में देया की लीडिंग टेलिकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर कंपनी है. कंपनी साल 2000 में शुरू की गई थी, यह रेलवे मंत्रालय के तहत काम करती है. इसके प्रोडक्ट और सर्विसेज में टेलिकॉम नेटवर्क सर्विसेज, टेलिकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज, डाटा सेंटर एंड होस्टिंग सर्विसेज और सिस्टम इंटीग्रेशन सर्विसेज शामिल हैं. कंपनी का उद्देश्य ट्रेनों के नियंत्रण संचालन, सुरक्षा और देश भर में ब्रॉडबैंड और मल्टी मीडिया नेटवर्क सुविधाएं उपलब्ध कराके अतिरिक्त आय अर्जित करना है.

कंपनी का फाइनेंशियल

30 सितंबर 2020 को खत्म हुई तिमाही पर रेलटेल का कुल एसेट्स 2482 करोड़ के करीब था, जबकि रेवेन्यू 554 करोड़ रुपये के आस पास. वहीं, कंपनी का मुनाफा करीब 46 करोड़ रुपये रहा था. इसके पास 59,098 रूट किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क है जो जनवरी 2021 तक देश के 5929 रेलवे स्टेशन को कनेक्ट करता है. रेलटेल का शेयर बीएसई और एनएसई दोनों इंडेक्स पर लिस्ट होगा.

(नोट: आईपीओ में निवेया की सलाह हमने यहां ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर दी है. बाजार में जोखिम को देखते हुए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. RailTel IPO Launch Today: क्या 819 करोड़ के रेलटेल आईपीओ में लगाएं पैसे? निवेश के पहले जान लें हर डिटेल
Tags:IPO

Go to Top