मुख्य समाचार:

PNB स्कैम: नीरव मोदी मामले में भारत सरकार की बड़ी उपलब्धि, अमेरिका से 24.33 करोड़ रु की रिकवरी

यह जानकारी कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने दी है.

Updated: Aug 25, 2020 10:40 PM
Punjab National Bank has informed that it has received US Dollar 3.25 million as the first tranche of recoveries in Nirav Modi case from USA: Ministry of Corporate AffairsImage: Reuters

नीरव मोदी (Nirav Modi) घोटाला मामले में पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को अमेरिका में नीरव मोदी समर्थि​त तीन कंपनियों की बैंकरप्सी प्रोसिडिंग्स से रिकवरी के पहले चरण के तहत 32.5 लाख डॉलर (लगभग 24.33 करोड़ रु) मिले हैं. यह जानकारी कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने दी है. बता दें कि नीरव मोदी ने पीएनबी की मुंबई ब्रांच में 2 अरब डॉलर से ज्यादा की बैंक धोखाधड़ी की थी, जो 2018 की शुरुआत में सामने आई.

नीरव मोदी जनवरी 2018 से भारत से फरार है और इस वक्त यूके की जेल में है. भारत में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय उसके खिलाफ जांच कर रहे हैं और उसके प्रत्यर्पण की कोशिशों में जुटे हैं. यूके की एक अदालत में नीरव मोदी को भारत को सौंपे जाने को लेकर सुनवाई चल रही है.

मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, बैंक ने 2018 में मंत्रालय को सूचना दी थी कि नीरव मोदी समर्थि​त तीन कंपनियों Firestar Diamond Inc, A Jaffee Inc और Fantasy Inc को न्यूयॉर्क, अमेरिका के साउदर्न डिस्ट्रिक्ट में चैप्टर 11 बैंकरप्सी प्रोटेक्शन के लिए फाइल किया गया है. पीएनबी ने मंत्रालय से न्यूयॉर्क में बैंकरप्सी प्रोसिडिंग्स में सहयोग करने और शामिल होने का भी आग्रह किया था.

भारत सरकार के लिए बड़ी उपलब्धि

मंत्रालय ने कहा है कि 24.33 करोड़ रुपये की पहली प्राप्ति, विदेशी क्षेत्र में कॉरपोरेट फ्रॉड के खिलाफ लड़ाई में भारत सरकार और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय की अभूतपूर्व उपलब्धि है. बयान में आगे कहा गया कि यूएस चैप्टर 11 ट्रस्टी द्वारा डेटर असेट्स के लिक्विडेशन पर 1.10 करोड़ डॉलर (लगभग 82.66 करोड़ रु) आए हैं, जो पीएनबी समेत अन्य अनसिक्योर्ड क्रेडिटर्स को दिए जाने हैं. वहां आगे की रिकवरी अन्य खर्चों व अन्य दावेदारों के क्लेम सेटलमेंट पर निर्भर करेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. PNB स्कैम: नीरव मोदी मामले में भारत सरकार की बड़ी उपलब्धि, अमेरिका से 24.33 करोड़ रु की रिकवरी

Go to Top