मुख्य समाचार:

टॉप Mutual Funds की संपत्ति 20 फीसदी बढ़कर 23.4 लाख करोड़ रुपये

अप्रैल-जून के दौरान कुल 42 म्यूचुअल फंड कंपनियों में से 33 कंपनियों के प्रबंधन के तहत परिसंपत्ति में वृद्धि दर्ज की गयी है जबकि आठ कंपनियों के एयूएम में गिरावट दर्ज की गयी है.

Published: July 5, 2018 10:44 AM
mutual funds, top mutual fund, how to invest, where to invest, best performing mutual funds, business news in hindiअप्रैल-जून के दौरान कुल 42 म्यूचुअल फंड कंपनियों में से 33 कंपनियों के प्रबंधन के तहत परिसंपत्ति में वृद्धि दर्ज की गयी है जबकि आठ कंपनियों के एयूएम में गिरावट दर्ज की गयी है.

म्यूचुअल फंड कंपनियों की प्रबंधन के तहत परिसंपत्ति (एयूएम) चालू वित्त वर्ष की अप्रैल – जून तिमाही में 20 प्रतिशत बढ़कर 23.40 लाख करोड़ रुपये हो गयी है. निवेशक जागरूकता अभियान और खुदरा निवेशकों के अधिक योगदान के चलते यह तेजी आई. एम्फी के आंकड़े के मुताबिक, इससे पिछली तिमाही में 42 म्यूचुअल फंड कंपनियों की प्रबंधन के तहत परिसंपत्ति 23.05 लाख करोड़ रुपये थी. तिमाही आधार पर सिर्फ 1.5 प्रतिशत की  हुईबढ़ोतरी. वहीं, अप्रैल – जून 2017 में कंपनियों की एयूएम 19.52 लाख करोड़ थी.

उद्योग जानकारों ने कहा कि खुदरा निवेशकों खासकर छोटे शहरों के निवेशकों की मजबूत भागीदारी से सालाना आधार पर वृद्धि के लिए जिम्मेदार है. इसके अलावा, उद्योग द्वारा चलाए जा रहे निवेशक जागरूकता अभियान और व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) ने भी एएमयू में वृद्धि में मदद की.

एम्फी के मुख्य कार्यकारी एन एस वेंकटेश ने कहा, “हाल में आए उतार – चढ़ाव के बावजूद म्यूचुअल फंड में मजबूत निवेश आगे भी जारी रहेगा.” समीक्षाधीन अवधि के दौरान कुल 42 म्यूचुअल फंड कंपनियों में से 33 कंपनियों के प्रबंधन के तहत परिसंपत्ति में वृद्धि दर्ज की गयी है जबकि आठ कंपनियों के एयूएम में गिरावट दर्ज की गयी है. इसके अलावा श्रेई म्यूचुअल फंड की परिसंपत्ति आधार को शामिल नहीं किया गया है.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड 3,10,166 करोड़ रुपये की प्रबंधन के तहत परिसंपत्ति के साथ सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी बनी हुई है. दूसरे पर एचडीएफसी म्यूचुअल फंड (3,06,840 करोड़ रुपये), तीसरे पर आदित्य बिड़ला सनलाइफ (2,49,270 करोड़ रुपये) है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. टॉप Mutual Funds की संपत्ति 20 फीसदी बढ़कर 23.4 लाख करोड़ रुपये

Go to Top