मुख्य समाचार:

India Post Payments Bank का जल्द ही उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: मनोज सिन्हा

एयरटेल और पेटीएम के बाद पेमेंट बैंक की अनुमति पाने वाली आईपीपीबी तीसरी संस्था है.

August 1, 2018 1:13 PM
india post payment banks, india post payment bank interest rate, india post payment bank latest news, business news in hindiएयरटेल और पेटीएम के बाद पेमेंट बैंक की अनुमति पाने वाली आईपीपीबी तीसरी संस्था है. (IE)

केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने आज कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का परिचालन जल्द शुरू किया जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही इसका उद्घाटन करेंगे. सिन्हा ने आज लोकसभा में सुधीर गुप्ता के पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) का उद्घाटन जल्द प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और इसकी तारीख दो-तीन दिन में घोषित कर दी जाएगी.

सिन्हा ने बताया कि पूरे देश में आईपीपीबी की 650 शाखाएं खोली जाएंगी और इसके 1,55,000 एक्सेस प्वाइंट भी देशभर में होंगे जो बैंक की तरह ही काम करेंगे. इनमें 1,30,000 ग्रामीण क्षेत्रों में होंगे. खबरों के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने आईपीपीबी को परिचालन की स्वीकृति प्रदान कर दी है.

एयरटेल और पेटीएम के बाद पेमेंट बैंक की अनुमति पाने वाली आईपीपीबी तीसरी संस्था है. एक अन्य प्रश्न के उत्तर में सिन्हा ने कहा कि विभिन्न स्थानों पर डाकघरों के नये भवन बनाने के लिए निजी बिल्डरों से काम कराने की कोई योजना नहीं है. सरकार इस काम के लिए निजी बिल्डरों को लाभ पहुंचाने का उद्देश्य नहीं रखती है। इस तरह का कोई भी निर्माण कार्य पारदर्शी तरीके से किया जाएगा.

पासपोर्ट केंद्रों के संबंध में एक प्रश्न के उत्तर में संचार मंत्री ने कहा कि सरकार की मंशा है कि किसी भी नागरिक को पासपोर्ट बनवाने के लिए 50 किलोमीटर से अधिक दूर नहीं जाना पड़े. इसी उद्देश्य से देश में 251 पासपोर्ट केंद्र संचालित किये जा रहे हैं. जिन लोकसभा क्षेत्रों में एक भी पासपोर्ट केंद्र नहीं है, वहां निकट भविष्य में कम से कम एक पासपोर्ट केंद्र जरूर बनाया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. India Post Payments Bank का जल्द ही उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: मनोज सिन्हा

Go to Top