मुख्य समाचार:

दिसंबर से महंगे होने वाले हैं टीवी व अन्य होम अप्लायंसेज, कंपनियां 7% तक बढ़ांएगी दाम

त्योहारी बिक्री के मद्देनजर कपनियों ने बढ़ी लागत का बोझ ग्राहकों पर डालने के बजाय खुद वहन किया था.

November 25, 2018 3:29 PM
Prices of TV, home appliances may go up 7-8 pc from next month, sony, panasonic, haier, sonyडॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट और सीमा शुल्क में बढ़ोतरी से इन उत्पादों की लागत बढ़ी है.

टीवी और घरेलू उपकरण यानी होम अप्लायंसेज अगले महीने से महंगे हो सकते हैं. कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियां त्योहारी सीजन के बाद अपने उत्पादों के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं.  त्योहारी बिक्री के मद्देनजर कपनियों ने बढ़ी लागत का बोझ ग्राहकों पर डालने के बजाय खुद वहन किया था. डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट और सीमा शुल्क में बढ़ोतरी से इन उत्पादों की लागत बढ़ी है.

पैनासोनिक 5-7 फीसदी तक बढ़ाएगी दाम

पैनासोनिक इंडिया अपने उत्पादों के दाम में 7 फीसदी तक की वृद्धि करने के लिए तैयार है, जबकि कुछ अन्य कंपनियां पहले ही कीमतों में वृद्धि कर चुकी हैं. पैनैसोनिक इंडिया के प्रेसिडेंट और सीईओ मनीष शर्मा ने बताया कि पिछले कुछ महीने में रुपये में गिरावट आई है, जिसका असर लागत पर पड़ा है. हमने ग्राहकों के लिए बढ़ी लागत मूल्य का बोझ झेलने की काफी कोशिश की लेकिन बाजार की स्थिति को देखते हुए हमें अगले महीने से दाम में 5 से 7 फीसदी की वृद्धि करनी होगी.

हायर भी बढ़ाएगी दाम

हायर इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रगैंजा ने कहा, “हमने यह सुनिश्चित किया है कि भारत में त्योहारी सीजन के बाद कीमतों में वृद्धि प्रभावी होगी क्योंकि त्योहारी सीजन में बड़े पैमाने पर लोग कंज्यूमर ड्यूरेबल्स खरीदते हैं.”

भारत में त्योहारी सीजन ओणम से शुरू होता है और दशहरा के बाद दीपावली के साथ खत्म होता है. उद्योग की कुल बिक्री में से एक-तिहाई त्योहारी सीजन के दौरान ही हासिल होती है.

सोनी नहीं करेगी बदलाव

हालांकि, सोनी जैसी कंपनियों की फिलहाल मूल्य में संशोधन करने की कोई योजना नहीं है. सोनी इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा, “हमारी अभी अपने टीवी के मूल्य में संशोधन करने की कोई योजना नहीं है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. दिसंबर से महंगे होने वाले हैं टीवी व अन्य होम अप्लायंसेज, कंपनियां 7% तक बढ़ांएगी दाम

Go to Top