मुख्य समाचार:

आणंद में अमूल का एडवांस्ड चॉकलेट संयंत्र शुरू, PM ने कहा- भारत में मिल्क प्रोसेसिंग क्षेत्र में नंबर 3 बनने की संभावना

आज दुनिया के 40 से भी ज्यादा देशों में अमूल ब्रांड अपनी पहचान बना चुका है- PM

September 30, 2018 1:40 PM
PM modi inaugrates amul advanced chocolate plant in anandआज पीएम मोदी गुजरात में कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे और कई की नींव रखी जाएगी. सभी प्रोजेक्ट्स की कुल मिलाकर लागत लगभग 1100 करोड़ रुपये है. (BJP twitter)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात के आणंद में अमूल के चॉकलेट संयंत्र का उद्घाटन किया. इस संयंत्र की उत्पादन क्षमता 1000 टन सालाना की है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया के 40 से भी ज्यादा देशों में अमूल ब्रांड अपनी पहचान बना चुका है.

बता दें कि पीएम मोदी रविवार को पूरे दिन के लिए गुजरात में हैं. यहां वे अंजर में मुंद्रा एलएनजी टर्मिनल और राजकोट में महात्मा गांधी संग्रहालय समेत कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे और कई प्रोजेक्ट्स की नींव रखी जाएगी. सभी प्रोजेक्ट्स की कुल मिलाकर लागत लगभग 1100 करोड़ रुपये है.

अमूल मात्र ब्रांड नहीं बल्कि वैकल्पिक अर्थव्यवस्था का एक मॉडल

आणंद में जनता को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि पिछले 70 सालों की मेहनत का परिणाम है कि न केवल देश में बल्कि देश के बाहर अन्य देशों में भी अमूल एक पहचान बन चुका है. यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. अमूल केवल एक उद्योग मात्र नहीं है बल्कि वैकल्पिक अर्थव्यवस्था का एक मॉडल भी है. यह लोगों को सशक्त बनाने का एक मॉडल है. समाजवादी और पूंजीवादी अर्थव्यवस्था के बीच यह एक सहकारिता अर्थव्यवस्था के तौर पर उभरा है.

पीएम ने कहा कि अमूल हमेशा से कुछ न कुछ नया करता आया है. पूरी दुनिया में भारत मिल्क प्रोसेसिंग में 10वें स्थान पर है. अगर अमूल कोशिश करे तो हम अगले कुछ सालों में 10वें से तीसरे स्थान पर आ सकते हैं.

कृषि उपज की प्रोसेसिंग समय की मांग

देश में पहले अन्न का अभाव था लेकिन आज स्थिति यह हो जाती है कि पैदावार ज्यादा हो जाती है, जिसके चलते किसान को भी नुकसान होता है और फसल भी बर्बाद होती है. इसका उपाय कृषि के क्षेत्र में भी प्रोसेसिंग को लाना और फसल का वैल्यु एडिशन करना है.यह आज की जरूरत है और हमारी हर फसल की प्रोसेसिंग हो सकती है यानी इसके अलग—अलग तरह के प्रोडक्ट बनाए जा सकते हैं. आने वाले दिनों में इस पर बल दिया जाएगा. सरकार इस दिशा में काम कर रही है.

अब स्वीट रिवॉल्युशन लाएं किसान

पीएम ने किसानों से मधुमक्खी पालन से स्वीट रिवॉल्युशन लाने की भी अपील की. उन्होंने कहा कि अमरेली और बनास डेयरी दूध उत्पादन के साथ मधुमक्खी पालन भी शुरू कर चुकी हैं. ​इसके चलते लोग दूध के साथ शहद उत्पादन करके भी कमाई कर रहे हैं. साथ ही इस शहद की देश के साथ विदेश में बिक्री भी हो रही है. अन्य किसानों और डेयरियों को भी इस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहिए. ऐसे ही अन्य उपायों के जरिए हमने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. आणंद में अमूल का एडवांस्ड चॉकलेट संयंत्र शुरू, PM ने कहा- भारत में मिल्क प्रोसेसिंग क्षेत्र में नंबर 3 बनने की संभावना

Go to Top