मुख्य समाचार:

US से सालाना 50 लाख टन LNG इंपोर्ट करेगी पेट्रोनेट, PM मोदी की मौजूदगी में साइन की 2.5 अरब डॉलर की डील

अमेरिका की प्राकृतिक गैस कंपनी टेल्यूरियन इंक और भारत की पेट्रोनेट एलएनजी कंपनी लि. (PLL) के बीच एक समझौता हुआ है.

September 22, 2019 4:21 PM
Petronet LNG signs USD 2.5 bn deal to take stake in US LNG plantImage: Tellurian LNG Twitter

अमेरिका की प्राकृतिक गैस कंपनी टेल्यूरियन इंक और भारत की पेट्रोनेट एलएनजी कंपनी लि. (PLL) के बीच एक समझौता हुआ है. इसके तहत PLL लुइसियाना में टेल्यूरियन इंक के प्रस्तावित ड्रिफ्टवुड प्रॉजेक्ट में हिस्सेदारी खरीदेगी और PLL व उसकी सहायक इकाइयां अमेरिका से सालाना 50 लाख टन लिक्विड नेचुरल गैस (LNG) का इंपोर्ट करेंगी. दोनों कंपनियों ने शनिवार को इसकी घोषणा की. सूत्रों के अनुसार, यह सौदा करीब 2.50 अरब डॉलर का है. दोनों कंपनियों का इरादा इस करार को 31 मार्च 2020 तक अंतिम रूप देने का है.

यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शनिवार को अमेरिका की शीर्ष पेट्रोलियम कंपनियों के सीईओ के साथ हुई बैठक के बाद की गई. टेल्यूरियन ने बयान में कहा कि एमओयू पर दस्तखत प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति में किए गए. टेल्यूरियन के अध्यक्ष एवं सीईओ मेग जेंटल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में इस एमओयू पर दस्तखत सम्मान की बात है. हम पेट्रोनेट के साथ ड्रिफ्टवुड प्रॉजेक्ट में एक लंबी और समृद्ध भागीदारी की उम्मीद कर रहे हैं.

भारत की सबसे बड़ी LNG इंपोर्टर है पेट्रोनेट

पेट्रोनेट भारत की सबसे बड़ी LNG इंपोर्टर है. इस करार से वह ड्रिफ्टवुड से स्वच्छ और कम लागत वाली बेहतर प्राकृतिक गैस की भारत में आपूर्ति कर सकेगी. जेंटल ने कहा कि भारत में प्राकृतिक गैस का इस्तेमाल बढ़ने से भारत प्रधानमंत्री के 5000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ सकेगा और साथ ही स्वच्छ पर्यावरण में भी योगदान दे सकेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. US से सालाना 50 लाख टन LNG इंपोर्ट करेगी पेट्रोनेट, PM मोदी की मौजूदगी में साइन की 2.5 अरब डॉलर की डील

Go to Top