मुख्य समाचार:

पेट्रोल का भाव एक साल के उच्च स्तर पर, अमेरिका-ईरान के बीच तनाव से लगातार बढ़ रही कीमत

अमेरिका के हमले में ईरान के शीर्ष जनरल के मारे जाने के बाद पेट्रोल, डीजल की कीमतों में रविवार को लगातार चौथे दिन बढ़ोत्तरी हुई.

January 5, 2020 1:04 PM
Petrol in Delhi now at highest in more than a year, Petrol, diesel prices up for 4th straight day as US strike roils oil marketImage: Reuters

Petrol-Diesel Prices: अमेरिका के हमले में ईरान के शीर्ष जनरल के मारे जाने के बाद पेट्रोल, डीजल की कीमतों में रविवार को लगातार चौथे दिन बढ़ोत्तरी हुई. इस घटनाक्रम के बाद तेल संपन्न पश्चिम एशिया में संघर्ष की आशंका छिड़ गई है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार रविवार को पेट्रोल का खुदरा दाम नौ पैसे और डीजल का 11 पैसे बढ़ गया.

दिल्ली में अब पेट्रोल 75.54 रुपये प्रति लीटर हो गया है. यह इसका एक साल से अधिक का उच्चस्तर है. वहीं डीजल की कीमत अब 68.51 रुपये प्रति लीटर हो गई है. अमेरिका ने गुरुवार देर रात ईराक की राजधानी बगदाद में हवाई हमला करके ईरान के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मार डाला. रिपोर्ट्स के मुूताबिक, सुलेमानी का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा था और इसी दौरान अमेरिका ने हवाई हमला कर दिया. हमले में ईरान समर्थित पॉपुलर मोबलाइजेशन फोर्स के डिप्टी कमांडर अबू मेंहदी अल मुहांदिस के भी मारे जाने की खबर है.

हमले के बाद क्रूड की कीमतों में उछाल

अमेरिकी हमले में कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद वैश्विक शेयर बाजारों में मिला जुला रुख है. वहीं कच्चे तेल के दाम इसके बाद तीन फीसदी से अधिक चढ़ चुके हैं और सप्ताहांत के अवकाश के बाद कच्चे तेल के बाजार सोमवार को फिर खुलेंगे. हमले के बाद शुक्रवार के कारोबार के दौरान ब्रेंट क्रूड करीब 3.5 फीसदी महंगा होकर 69 डॉलर प्रति बैरल के पार निकल गया था.

टॉप 10 कंपनियों में से 6 का m-cap 26,624 करोड़ रु घटा, ICICI बैंक को सबसे ज्यादा नुकसान

1.5 से 2 रु/L तक महंगे हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल

एक्सपर्ट का मानना है कि अमेरिका के हमले के जवाब में ईरान भी कार्यवाई करेगा और टेंशन बढ़ने से शॉर्ट टर्म में क्रूड 74 डॉलर प्रति बैरल का स्तर छू सकता है. आगे भी यह तेजी जारी रह सकती है. एक्सपर्ट के मुताबिक, इससे आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा देखने को मिलेगा. पेट्रोल और डीजल मौजूदा भाव से 1.5 से 2 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो सकता है. 2 जनवरी से अब तक पेट्रोल 38 पैसा और डीजल 55 पैसे महंगा हो चुका है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. पेट्रोल का भाव एक साल के उच्च स्तर पर, अमेरिका-ईरान के बीच तनाव से लगातार बढ़ रही कीमत

Go to Top