सर्वाधिक पढ़ी गईं

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 14 दिनों से नहीं हुआ कोई इजाफा, जानिए कैसे चेक करते हैं अपने शहर का रेट

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 88.62 रुपये प्रति लीटर है.

September 19, 2021 1:45 PM
The government must work harder to meet its disinvestment and strategic sales targets and look to mobilise revenues from other sources so that it can lower levies on fuel.The government must work harder to meet its disinvestment and strategic sales targets and look to mobilise revenues from other sources so that it can lower levies on fuel.

Petrol-Diesel Price Today : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज 19 सितंबर को भी कोई इजाफा नहीं हुआ है. यह लगातार 14 वां दिन है जब तेल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 88.62 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह मुंबई में भी ईंधन की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यहां पेट्रोल की कीमत 107.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 96.19 रुपये प्रति लीटर है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, कोलकाता में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यहां पेट्रोल की कीमत 101.62 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 91.71 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भी पेट्रोल और डीजल की कीमत स्थिर बनी हुई है. यहां एक लीटर पेट्रोल का दाम 98.96 रुपये और डीजल का दाम 93.26 रुपये है.

हर राज्य में ईंधन की कीमतों में क्यों होता है अंतर

भारत अपनी 85 फीसदी तेल की जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भर है. भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल), इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) अंतरराष्ट्रीय प्राइस व फॉरेन एक्सचेंज रेट्स के आधार पर हर दिन तेल की कीमतों को संशोधित करती है. पेट्रोल और डीजल के भाव फ्रेट चार्जेज, लोकल टैक्सेज और वैट के आधार पर तय किया जाता है जिसके कारण हर राज्य में इसके भाव अलग हैं.

यूनियन बैंक के इस खास क्रेडिट कार्ड पर फ्री जिम और हेल्थ चेकअप समेत मिलेंगे कई ऑफर, जानें फायदे

इस तरह चेक करें अपने शहर का रेट

देश की तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC रोज सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट जारी करती हैं. नए रेट्स के लिए आप इन तेल कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा अपने मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है. आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं.

इसके लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. उदाहरण के लिए अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

 

 

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 14 दिनों से नहीं हुआ कोई इजाफा, जानिए कैसे चेक करते हैं अपने शहर का रेट

Go to Top