सर्वाधिक पढ़ी गईं

अभी और बढ़ेंगी पेट्रोल और डीजल की कीमतें! क्रूड 61 डॉलर के पार, इस साल 18% तक हुआ महंगा

Crude Prices Updates: इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. इसका असर घरेलू स्तर पर भी पेट्रोल और डीजल के भाव पर देखने को मिल रहा है.

Updated: Feb 09, 2021 10:28 AM
Crude Prices UpdatesCrude Prices Updates: इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. इसका असर घरेलू स्तर पर भी पेट्रोल और डीजल के भाव पर देखने को मिल रहा है.

Crude Prices Updates: इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. इसका असर घरेलू स्तर पर भी पेट्रोल और डीजल के भाव पर देखने को मिल रहा है. देश में पेट्रोल और डीजल का भाव अपने रिकॉर्ड अलग अलग शहरों में नॉर्मल पेट्रोल 98 रुपये प्रति लीटर और एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है. एक्सपर्ट का कहना है कि अगले एक महीने की बात करें तो ऐसी कई वजह हैं, जिससे क्रूड के भाव में और तेजी आ सकती है. क्रूड आगे 65 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है. ऐसे में पेट्रोल और डीजल के भाव में भी राहत मिलने की उम्मीद कम है.

क्रूड 61 डॉलर के पार

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च, कमोडिटी एंड करंसी, अनुज गुप्ता का कहना है कि कोविड 19 की रोकथाम के लिए कई देशों में वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू हो गया है. यह ग्लोबल इकोनॉमी के लिए अच्छे संकेत हैं. इससे इंडस्ट्रियल लेवल पर काम तेज होगा. निर्माण कार्य में भी तेजी आएगी. इन सबसे ​क्रूड की मांग अचानक से बढ़ेगी. एविएशन इंडस्ट्री से भी अब मांग बढ़ रही है. टूरिज्म इंडस्ट्री भी अब खुल रही है. इन सबसे क्रूड की मांग आगे बढ़ेगी. आने वाले 1 से डेढ़ महीने में क्रूड 65 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है. डबल्यूटीआई क्रूड भी 60 डॉलर तक महंगा हो सकता है.

9 फरवरी के कारोबार में ब्रेंट क्रूड 61 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है. वहीं डबल्यूटीआई क्रूड भी 58 डॉलर प्रति बैरल पर है. इसके भाव आगे और बढ़ने का अनुमान है. बता दें कि क्रूड 1 जनवरी से अबतक 18 फीसदी महंगा हो चुका है. वहीं सालाना आधार पर भी एक साल में इसमें 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है.

और महंगा होंगे पेट्रोल और डीजल!

देश में पेट्रोल और डीजल के भाव लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले एक साल में पेट्रोल के भाव में 15 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा का इजाफा हो चुका है. 9 फरवरी को भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 37 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ोत्तरी हुई है. एक्सपर्ट का कहना है कि जिस तरह से क्रूड आउटलुक है, उस हिसाब से कह सकते हें कि तेल की कीमतों में राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है. सरकार ड्यूटी कम करके ही इस पर राहत दे सकती है, जिसकी उम्मीद अभी कम है.

दिल्ली में पेट्रोल 35 पैसे महंगा होकर 87.30 रुपये प्रति लीटर हो गया है, वहीं डीजल भी बढ़कर 77.48 प्रति लीटर हो गया है.

मुंबई में पेट्रोल 34 पैसे बढ़कर 93.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 37 पैसे बढ़कर 84.36 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

कोलकाता में पेट्रोल के दाम 33 पैसे बढ़कर 88.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 35 पैसे बढ़कर 81.06 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

चेन्नई में पेट्रोल के दाम 31 पैसे बढ़कर 89.70 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 33 पैसे बढ़कर 82.66 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए.

अलग अलग शहरों की बात करें तो राजस्थान के श्री गंगानगर में पेट्रोल 97.79 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.46 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल 100.57 रुपये और एक्स्ट्रा प्रीमियम डीजल 93.13 रुपये प्रति लीटर है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. अभी और बढ़ेंगी पेट्रोल और डीजल की कीमतें! क्रूड 61 डॉलर के पार, इस साल 18% तक हुआ महंगा

Go to Top