मुख्य समाचार:

Pepsico CEO इंदिरा नूई ने 12 साल बाद कंपनी को अलविदा कहा

भारत में पलने-बढ़ने के दौरान मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि मुझे पेप्सी जैसी असाधारण कंपनी को लीड करने का मौका मिलेगा: इंदिरा नूई

August 6, 2018 5:15 PM
indra nooyi, indra nooyi biography, indra nooyi interview, indra nooyi in hindi, indira nooyi pepsico, business news in hindiभारत में पलने-बढ़ने के दौरान मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि मुझे पेप्सी जैसी असाधारण कंपनी को लीड करने का मौका मिलेगा: इंदिरा नूई (Reuters)

पेप्सिको ने आज घोषणा की कि सीईओ इंदिरा नूई 12 साल बाद पेप्सिको के सीईओ पद से स्टेप डाउन करेंगी. पेप्सिको के अध्यक्ष रामन लागुर्ता, नूई की जगह लेंगे. लागुर्ता को बोर्ड के लिए भी चुना गया था. 3 अक्टूबर से लागुर्ता सीईओ पद का कार्यभार संभालेंगे. 24 साल तक पेप्सिको के साथ काम करने के बाद नूई कंपनी से अलग होंगी. नूई 2019 की शुरुआत के करीब तक अध्यक्ष बनी रहेंगी.

“भारत में पलने-बढ़ने के दौरान मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि मुझे पेप्सी जैसी असाधारण कंपनी को लीड करने का मौका मिलेगा. 12 सालों तक कंपनी, शेयरहोल्डर्स और सभी संबंधित पक्षों के हितों में काम करने के लिए मुझे गर्व है. हमने लोगों के जीवन में बहुत सार्थक प्रभाव डाला है जो मैंने कभी सोचा भी न था,” नूई ने अपने एक बयान में कहा.

22 सालों से कंपनी से जुड़े अनुभवी लागुर्टा सितंबर बाद से वैश्विक परिचालन, कॉर्पोरेट रणनीति, सार्वजनिक नीति और सरकारी मामलों की देखरेख में अध्यक्ष रहे हैं. इससे पहले, लागुर्टा ने यूरोपीय और उप-सहारा अफ्रीका डिवीजनों में नेतृत्व किया था.

कंपनी ने कहा कि नूई के जाने के बाद, पेप्सिको की वरिष्ठ नेतृत्व टीम में कोई बदलाव नहीं होगा. इस घोषणा के बाद पेप्सिको के प्रीमार्केट स्टॉक की कीमत में कुछ गिरावट आई है.

आपको बता दें कि इंदिरा नूई की गिनती दुनिया की प्रभावशाली महिलाओं में की जाती है. नूई का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को तत्कालीन मद्रास (वर्तमान चेन्नई) में हुआ था. नूई की शुरुआती शिक्षा होली एन्जिल्स एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल मद्रास मेन और आगे की पढाई आईआईएम कोलकता से की. नूई 1994 में पेप्सिको में शामिल हुई और 2001 में अध्यक्ष बनी थीं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Pepsico CEO इंदिरा नूई ने 12 साल बाद कंपनी को अलविदा कहा

Go to Top