सर्वाधिक पढ़ी गईं

Paytm से अब क्रेडिट कार्ड के जरिए चुकाइये मकान का किराया, मिलेगा 1000 रुपये तक कैशबैक

Paytm को मार्च 2021 तक 300 करोड़ रुपये का किराया भुगतान इस प्लेटफॉर्म पर प्रॉसेस होने की उम्मीद है.

February 9, 2021 4:45 PM
As per data from the National Payments Corporation of India, UPI transactions in November grew threefold to 2.2 billion as compared to 0.7 billion in the pre-Covid period.As per data from the National Payments Corporation of India, UPI transactions in November grew threefold to 2.2 billion as compared to 0.7 billion in the pre-Covid period.

मोबाइल पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm) ने अपने यूजर्स को एक नया फीचर दिया है. इसके जरिए अब वह पेटीएम के जरिए अपने क्रेडिट कार्ड से भी मकान का किराया यानी मंथली रूम रेंट भी अपने मकान मालिक चुका सकते हैं. दरअसल, ई-वॉलेट कंपनी पेटीएम ने अपने रेंट पेमेंट फीचर का विस्तार किया है. इसके तहत क्रेडिट कार्ड के जरिए सीधे मकान मालिक के बैंक अकाउंट में किराया देने की सुविधा शुरू हुई है. अभी तक पेटीएम पर यूपीआई (UPI), डेबिट कार्ड (Debit Card) और नेटबैंकिंग (Net banking) के जरिए ही रेंट पेमेंट की सुविधा थी. खास बात यह है कि पेटीएम के जरिये किराया चुकाने पर यूजर्स को 1000 रुपये तक कैशबैक भी मिलेगा. साथ ही यूजर्स किराया पेमेंट पर क्रेडिट कार्ड प्वाइंट्स भी जुटा सकेंगे.

कैसे करना होगा भुगतान?

Paytm प्लेटफॉर्म पर मकान मालिक को किराया भुगतान के लिए यूजर्स को ‘रिचार्ज एंड पे बिल्स’ सेक्शन में जाकर ‘रेंट पेमेंट’ का विकल्प सलेक्ट करना होगा. रिचार्ज एंड पे का विकल्प पेटीएम होम स्क्रीन पर उपलब्ध है. इस विकल्प के जरिए सीधे अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए मकानमालिक को किराया पेमेंट कर सकते हैं. पेटीएम पर अभी तक रेंट पेमेंट के लिए यूपीआई, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि का विकल्प मौजूद था. पेटीएम के इस नए डैशबोर्ड के जरिए आप अपने सभी किराया भुगतान को ट्रैक कर सकते हैं. इसमें किराया चुकाने की तारीख का भी अलर्ट मिलेगा. साथ ही भुगतान होने पर मकान मालिक को तुरंत अलर्ट मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें… WhatsApp का नया फीचर, बदल जाएगा वीडियो भेजने का तरीका

मार्च तक 300 करोड़ रेंट पेमेंट प्रॉसेस का अनुमान

Paytm के वाइस प्रेसिडेंट नरेंद्र यादव ने बताया कि देश में किरायदारों के लिए मकान का किराया देना एक सबसे महंगा खर्च है. ‘रेंट पेमेंट’ सर्विस के लॉन्च होने के कुछ महीने के भीतर ही लाखों यूजर्स ने इसके जरिए ट्रांजैक्शन किया. अब यूजर अपने क्रेडिट कार्ड साइकिल में रेंट भुगतान कर सकते हैं. यादव का कहना है कि इस सर्विस के विस्तार के साथ हम रेंट पेमेंट के मामले में मार्केट लीडर बने रहेंगे. मार्च 2021 तक 300 करोड़ रुपये का किराया भुगतान इस प्लेटफॉर्म पर प्रॉसेस होने की उम्मीद है.

मालूम हो, क्रेडिट कार्ड से किराया भुगतान भुगतान का फायदा यूजर्स को यह होगा कि वे क्रेडिट लिमिट का उपयोग करके कैश बचा सकते हैं. क्रेडिट कार्ड के बकाए का पेमेंट आमतौर पर 45-50 दिन बाद करना होता है. इस तरह से कैश का इस्तेमाल किसी दूसरे जरूरी मद में कर सकते हैं या अल्ट्रा शॉर्ट टर्म इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश कर ​अच्छा रिटर्न हासिल कर सकेंगे. क्रेडिट कार्ड में एक विकल्प यह भी होता है कि ट्रांजैक्शन को EMI में भी कन्वर्ट कराया जा सकता है. इसका मतलब यह कि लिक्विडिटी यानी नकदी की कमी दूर करने का भी यह एक विकल्प साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें… Telegram के ये 10 फीचर्स क्या आप जानते हैं?

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Paytm से अब क्रेडिट कार्ड के जरिए चुकाइये मकान का किराया, मिलेगा 1000 रुपये तक कैशबैक
Tags:Paytm

Go to Top