सर्वाधिक पढ़ी गईं

Paytm Shares Listing: पेटीएम की लिस्टिंग ने किया निराश, एक्सपर्ट्स ने निवेशकों को दी ये सलाह

Paytm Shares Listing: दिग्गज फिनटेक पेटीएम के शेयर आज डिस्काउंट पर लिस्ट हुए हैं.

Updated: Nov 18, 2021 10:00 AM
Paytm shares list today analysts expect muted listing as grey market premium dries up should you buy sell holdमार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक पेटीएम को कभी मुनाफा नहीं हुआ है और इसे जल्द मुनाफा होने के आसार भी नहीं दिख रहे हैं.

Paytm Shares Listing: दिग्गज फिनटेक पेटीएम के शेयर आज डिस्काउंट पर लिस्ट हुए हैं. बीएसई पर इसके शेयर 1950 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए हैं जो 2150 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले करीब 9.07 फीसदी डिस्काउंट पर है. लिस्टिंग के समय इसका मार्केट कैप 1,26,737.50 करोड़ रुपये रहा. इसका आईपीओ देश में अब तक का सबसे बड़ा था लेकिन निवेशकों की प्रतिक्रिया फीकी रही और यह आखिरी दिन ही पूरी तरह सब्सक्राइब हो सका.

ग्रे मार्केट प्रीमियम में गिरावट और पिछले कुछ कारोबारी दिनों में कमजोर मार्केट सेंटिमेंट के चलते मार्केट एक्सपर्ट्स ने पहले से ही अनुमान लगाया था कि कि इसके शेयर या तो डिस्काउंट पर लिस्ट हो सकते हैं या बहुत कम लिस्टिंग गेन मिलेगा. एक्सपर्ट्स ने सुझाव दिया था कि लिस्टिंग के समय प्रॉफिट बुक करना सही रहेगा और जब इसमें करेक्शन हो तो फिर से इसके शेयर खरीद सकते हैं.

Stock Market Trading: इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं स्टॉक मार्केट से कमाई, जानिए कैसे घट जाता है वास्तविक मुनाफा

लिस्टिंग गेन को लेकर एक्सपर्ट्स की ये थी राय

  • ग्रीन पोर्टफोलियो के को-फाउंडर दिवम शर्मा के मुताबिक मार्केट सेटिंमेंट मजबूत नहीं है और एंटरप्राइस वैल्यू/सेल्स वैल्यूएशंस बहुत अधिक लेवल पर है. इसके अलावा पिछले हफ्ते पेटीएम के शेयरों का ग्रे मार्केट प्रीमियम 150 रुपये था जो घटकर 30 रुपये ही रह गया. ऐसे में शर्मा के मुताबिक पेटीएम के शेयरों की फ्लैट लिस्टिंग हो सकती है या महज 10 फीसदी ही लिस्टिंग गेन मिल सकता है.
  • टिप्स2ट्रेड्स के को-फाउंडर और ट्रेनर पवित्र शेट्टी के मुताबिक फीके सब्सक्रिप्शन के चलते इसके प्रीमियम में गिरावट हो रही है. खुदरा निवेशकों और इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए आरक्षित हिस्सा पूरा सब्सक्राइब हुआ लेकिन नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए आरक्षित हिस्सा पूरी तरह सब्सक्राइब नहीं हो सका. शेट्टी के मुताबिक हाल ही में कई स्टार्टअप की शानदार लिस्टिंग हुई लेकिन पेटीएम के मौजूदा ग्रे मार्केट प्रीमियम को देखते हुए पेटीएम में निवेश से महज 1-4 फीसदी के लिस्टिंग गेन का आसार दिख रहा है.

Tax Benefits on Loan: कार लोन पर भी मिलती है टैक्स राहत, ये चार प्रकार के कर्ज घटा सकते हैं देनदारी

लिस्टिंग पर एग्जिट करने की सलाह

  • पवित्र शेट्टी के मुताबिक आईपीओ निवेशकों को लिस्टिंग गेन पर मुनाफा बुक कर लेना चाहिए और फिर दोबारा निवेश के लिए इसके भाव में 15-20 फीसदी के करेक्शन तक का इंतजार करना चाहिए.
  • ट्रस्टलाइन सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट अंकुर सारस्वत के मुताबिक निवेशकों को लिस्टिंग के बाद मुनाफा बुक करने की रणनीति अपनानी चाहिए और नए निवेशकों को अभी निवेश करने की बजाय करेक्शन का इंतजार करना चाहिए.

Income Tax Return: नए आईटी पोर्टल के जरिए भरने जा रहे हैं आयकर रिटर्न, तो सिलसिलेवार ढंग से समझ लीजिए पूरा प्रोसेस, जानिए इस पोर्टल की खूबियां

  • वहीं दूसरी तरफ दिवम शर्मा के मुताबिक पेटीएम को लांग टर्म निवेश के तौर पर देखना चाहिए. उन्होंने निवेशकों को सलाह दी है कि जिन निवेशकों को आईपीओ में इसके शेयर अलॉट हुए हैं, वे इसे लांग टर्म के लिए होल्ड कर सकते हैं क्योंकि पेमेंट्स में इसकी लीडरशिप और ई-कॉमर्स, क्लाउड सर्विसेज व फाइनेंशियल सर्विसेज में डाइवर्सिफिकेशन के चलते आने वाले वर्षों में इसकी ग्रोथ बेहतर दिख रही है.
  • एंसिड कैपिटल पार्टनर्स के फाउंडर अनुराग सिंह के मुताबिक पेटीएम को कभी मुनाफा नहीं हुआ है और इसे जल्द मुनाफा होने के आसार भी नहीं दिख रहे हैं. अनुराग सिंह के मुताबिक इसके शेयर डिस्काउंट पर लिस्ट हो सकते हैं और अगर यह डिस्काउंट पर भी लिस्ट हो सकता है तो भी निवेशकों को एग्जिट करना चाहिए.

(आर्टिकल: क्षितिज भार्गव और शालीन अग्रवाल)
(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Paytm Shares Listing: पेटीएम की लिस्टिंग ने किया निराश, एक्सपर्ट्स ने निवेशकों को दी ये सलाह

Go to Top