scorecardresearch

Paytm के विजय शेखर शर्मा की सैलरी पर उठे सवाल, शेयर IPO से 64% नीचे, निवेशक क्या करें?

Paytm Share Price: एक प्रॉक्सी सलाहकार फर्म द्वारा Paytm के सीईओ के रूप में विजय शेखर शर्मा की फिर से नियुक्ति पर सवाल उठाए जाने और रेगुलेटरी सख्ती से शेयरों में गिरावट आई है.

डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम Paytm के शेयरों में शुक्रवार को 6 फीसदी गिरावट आई है. (File)

Paytm Share Price Today: डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम Paytm के शेयरों में शुक्रवार को 6 फीसदी तक गिरावट आई है. शेयर आज 826 रुपये से टूटकर 775 रुपये के भाव पर आ गया है. एक प्रॉक्सी सलाहकार फर्म द्वारा मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में विजय शेखर शर्मा की फिर से नियुक्ति पर सवाल उठाए जाने और आरबीआई द्वारा डिजिटल ट्रांजेक्शन स्पेस के लिए सख्त मानदंड जारी करने के बाद शेयरों में गिरावट आई है. एडवाइजरी फर्म ने विजय शेखर शर्मा के लिए प्रस्तावित वेतन यानी रिम्युनरेशन का विरोध किया है, जो सेंसेक्स 30 में शामिल कंपनियों के किसी भी अधिकारी से ज्यादा है. फर्म ने शेयरहोल्डर्स को कंपनी के इस कदम के खिलाफ वोट करने की सलाह दी है. फिलहाल कंपनी के शेयरों पर ब्रोकरेज हाउस का नजरिया मिला जुला है.

रेगुलेटरी फ्रेमवर्क से नुकसान नहीं

ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज शेयर को लेकर बुलिश है और 1285 रुपये के टारगेट के साथ निवेश की सलाह दी है. करंट प्राइस के लिहाज से इसमें करीब 60 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि One 97 Communications (Paytm) के मैनेजमेंट का कहना है कि प्रबंधन के अनुसार, डिजिटल लोन देने के लिए रेगुलेटरी फ्रेमवर्क प्रोग्रेसिव है और लोन सर्विस प्रोवाइडर्स (LSP) को इससे नुकसान की आशंका नहीं है. साथ ही, गाइडलाइंस इस बात के अनुरूप हैं कि Paytm वर्तमान में वित्तीय सेवाओं के डिस्ट्रीब्यूशन के अपने बिजनसे को त्रव्यवसाय को कैसे एग्जीक्यूट कर रहा है.

Rakesh Jhunjhunwala Portfolio: ये PSU शेयर 96 रु तक होगा मजबूत या 70 रु तक गिरेगा भाव, चेक करें आउटलुक

पोस्टपेड प्रोडक्ट्स के लिए आपरेशनल बदलाव

इस फ्रेमवर्क का कंपनी पर कोई निगेटिव असर नहीं पड़ता दिख रहा है. हालांकि, इसे पोस्टपेड प्रोडक्ट्स के लिए आपरेशनल चेंजेज की जरूरत होगी. (क्योंकि मनी फ्लो रेगुलेटेड एंटीटीज और उधारकर्ताओं के बीच होना चाहिए, न कि एलएसपी के पूल खाते से. हालांकि, मैनेजमेंट ने संकेत दिया कि गाइडलाइंस लागू करने योग्य और एग्जीक्यूट करने लायक है.

ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस ने भी शेयर पर अपनी राय दी है. ब्रोकरेज हाउस मैक्वारी ने Paytm पर अंडरपरफॉर्मर की राय बरकरार रखते हुए 450 रुपये का टारगेट दिया है. जबकि मॉर्गन स्टैनले ने इक्वल वेट रेटिंग देते हुए 785 रुपये का टारगेट दिया है.

इश्यू प्राइस से 64 फीसदी गिरावट

Paytm का स्टॉक 18 नवंबर को 2150 रुपये इश्यू प्राइस की तुलना में 1955 रुपये पर लिस्ट हुआ था. लिस्टिंग के दिन यह 27 फीसदी गिरकर 1564 रुपये पर बंद हुआ. अभी यह 775 रुपये पर है. यानी इश्यू प्राइस से इसमें 64 फीसदी गिरावट आ चुकी है. 1955 रुपये शेयर के लिए 1 साल का हाई है. जबकि 510 रुपये 1 साल का लो.

(Disclaimer: स्टॉक में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई है. यह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के निजी विचार नहीं हैं. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News