सर्वाधिक पढ़ी गईं

Paytm Money से अब ETF में भी होगा निवेश, 16 रु में कर सकेंगे शुरुआत

ETF सिक्योरिटीज का एक कलेक्शन होता है, जिसे लोग ब्रोकरेज फर्म के जरिए स्टॉक एक्सचेंज पर खरीद या बेच सकते हैं.

Updated: Oct 26, 2020 8:42 PM
Paytm Money launches ETFs, aims for investment by 1 lakh users in 12-18 monthsयह कदम सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया से मंजूरी मिलने के बाद उठाया गया है.

पेटीएम के पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी Paytm Money ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETFs) को लॉन्च कर दिया है. यह कदम सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) से मंजूरी मिलने के बाद उठाया गया है. ETF सिक्योरिटीज का एक कलेक्शन होता है, जिसे लोग ब्रोकरेज फर्म के जरिए स्टॉक एक्सचेंज पर खरीद या बेच सकते हैं.

पेटीएम मनी के सीईओ वरुण श्रीधर ने एक बयान में कहा कि ETFs ऐसे निवेश हैं, जिन्हें कम लागत पर मार्केट लिंक्ड रिटर्न्स हासिल करने के लिए हर किसी को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहिए. हम जरूरी फैक्टर्स के साथ एक यूजर फ्रेंडली इंटरफेस की पेशकश कर रहे हैं, जिसकी एक यूजर को अपनी पसंद के ETF में सुविधाजनक ढंग से निवेश करने के लिए जरूरत हो सकती है.

12-18 माह में 1 लाख यूजर्स के निवेश करने का लक्ष्य

आगे कहा कि कंपनी पेटीएम मनी के जरिए अगले 12-18 माह में ETFs में 1 लाख यूजर्स द्वारा निवेश किए जाने का लक्ष्य लेकर चल रही है. पेटीएम मनी मानती है कि ETF एक निवेशक के पोर्टफोलियो का अनिवार्य हिस्सा है और सभी भारतीयों को इसमें निवेश करना चाहिए. पेटीएम मनी ने इसे नए निवेशकों के लिए सुविधाजनक बनाने की कोशिश की है. पेटीएम मनी के जरिए निवेशक इक्विटी में 16 रुपये, गोल्ड में 44 रुपये और निफ्टी में 120 रुपये जैसे कम अमाउंट से ETF इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं.

चक्रवृद्धि ब्याज माफी: 75% कर्जदारों को होगा फायदा, सरकारी खजाने पर पड़ेगा 7500 करोड़ रु का बोझ

क्या-क्या फीचर्स

भारत में इंडेक्स, गोल्ड, इक्विटी और डेट कैटेगरी में 69 तरह के ETFs मौजूद हैं. पेटीएम मनी ने बयान में कहा कि इसके प्लेटफॉर्म का इंटरेक्टिव इंटरफेस निवेशक की चुने गए ETFs में प्राइस चेंज को ट्रैक करने में मदद करता है. साथ ही यूजर प्राइस अलर्ट भी सेट कर सकता है. पेटीएम मनी पर ETF का लाइव प्राइस अपडेट होता रहता है. निवेशक ओपन मार्केट आवर में सेल ऑर्डर डाल सकता है और पैसा सीधे अपने बैंक अकाउंट में पा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Paytm Money से अब ETF में भी होगा निवेश, 16 रु में कर सकेंगे शुरुआत
Tags:Paytm

Go to Top