सर्वाधिक पढ़ी गईं

Paytm IPO Listing Day Strategy: ग्रे मार्केट में गिरते भाव ने बढ़ाई निवेशकों की चिंता, लिस्टिंग स्ट्रेटजी को लेकर हो रही उलझन, एक्सपर्ट्स ने दिए ये सुझाव

Paytm Listing Strategy: ग्रे मार्केट में गिरते भाव के चलते पेटीएम के निवेशकों को उलझन हो रही है कि इसमें निवेश बनाए रखें या होल्ड रखें?

November 16, 2021 2:10 PM
Paytm listing day strategy Grey market premium falls after IPO shares allotment should you sell buy holdदेश के सबसे बड़े आईपीओ का अलॉटमेंट कल फाइनल हो चुका है और अब पेटीएम के शेयरों की मार्केट में इस हफ्ते लिस्टिंग होने का भी अनुमान है.

Paytm IPO Listing Day Strategy: देश के सबसे बड़े आईपीओ का अलॉटमेंट कल (16 नवंबर) फाइनल हो चुका है और अब पेटीएम के शेयरों की मार्केट में इस हफ्ते लिस्टिंग होने का भी अनुमान है. पेटीएम के रिकॉर्ड 18300 करोड़ रुपये के आईपीओ को 1.89 गुना बोली हासिल हुए थे. हालांकि इसके ग्रे मार्केट प्रीमियम में गिरावट और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स (एनआईआई) से कमजोर मांग को देखते हुए निवेशकों को उलझन हो रही है. निवेशकों को इस बात के लिए उलझन हो रही है कि लिस्टिंग के बाद इसके शेयरों को बेच देना सही रहेगा या लांग टर्म के लिए होल्ड करना चाहिए? इसके शेयरों की लिस्टिंग गुरुवार 18 नवंबर को हो सकती है.

Go Fashion IPO: कल खुलेगा गो फैशन का 1014 करोड़ का आईपीओ; पैसे लगाएं या नहीं, मार्केट एक्सपर्ट्स ने निवेशकों को दी ये सलाह

लिस्टिंग को लेकर एक्सपर्ट की ये है स्ट्रेटजी

  • बोनांजा पोर्टफोलियो के रिसर्च हेड विशाल वाघ पेटीएम के शेयरों की लिस्टिंग को लेकर सकारात्मक हैं और उनका मानना है कि करीब 30 फीसदी का लिस्टिंग गेन आईपीओ निवेशकों को मिल सकता है. एनआईआई के लिए आरक्षित हिस्सा पूरी तरह सब्सक्राइब नहीं हुआ लेकिन वाघ कंपनी की ग्रोथ को लेकर सकारात्मक हैं. वाघ का मानना है कि आने वाले कारोबारी दिनों में मार्केट सेंटिमेंट सुधर सकता है लेकिन उन्होंने निवेशकों को सुझाव दिया है कि अगर 2150 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले भाव में 30 फीसदी से अधिक उछाल होता है तो प्रॉफिट बुक करना सही होगा.
  • पेटीएम का आईपीओ खुलने से पहले इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम करीब 150 रुपये था जो अब घटकर महज 30 रुपये तक लुढ़क गया है. इसे देखते हुए मारवाड़ी शेयर्स एंड फाइनेंस के वाइस प्रेसिडेंट एडवायजरी अखिल राठी का मानना है कि इसकी फ्लैट लिस्टिंग हो सकती है यानी कि निवेशकों को कुछ खास लिस्टिंग गेन मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं.

EMudhra ने IPO के लिए SEBI के पास जमा किए पेपर्स, 200 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर होंगे जारी

  • जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर के मुताबिक भारी घाटे में चल रही कंपनी को अगले दो से तीन साल तक भी मुनाफा नहीं होने के आसार हैं. ऐसे में पेटीएम के वैल्यूएशन को महंगा बताते हुए नायर ने कहा कि जिस कंपनी को आने वाले वर्षों में भी मुनाफा होने की उम्मीद नहीं दिख रही है, उसमें निवेश की सलाह कैसे दी जा सकती है? नायर के मुताबिक वैल्यूएशन के मुताबिक अभी पेटीएम को अपनी भविष्य की ग्रोथ योजनाओं को साबित करना बाकी है.
  • टिप्स2ट्रेड्स के को-फाउंडर और ट्रेनर एआर रामचंद्रन के मुताबिक पेटीएम के शेयरों की लिस्टिंग के बाद नए निवेशकों को करेक्शन का इंतजार करना चाहिए. जिन निवेशकों को इसके शेयर एलॉट हुए हैं, उन्हें लिस्टिंग के बाद मुनाफा बुक कर लेना चाहिए और फिर कम से कम 15-20 फीसदी के प्राइस करेक्शन के बाद फिर से निवेश कर सकते हैं.

Covid-19 Updates: भारत ने 99 देशों के यात्रियों के लिए खत्म किया क्वारंटीन नियम, अमेरिका ने अपने नागरिकों को दी खास हिदायत

Link Intime India के जरिए ऐसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस

  • निवेशक लिंक इनटाइम इंडिया वेबसाइट के आईपीओ स्टेटस सेक्शन https://linkintime.co.in/MIPO/Ipoallotment.html में अलॉटमेंट फाइनल होने के बाद चेक कर सकते हैं.
  • इस पेज पर पहुंचने के बाद आईपीओ सेलेक्ट करें जिसका अलॉटमेंट स्टेटस चेक करना है.
  • इसके बाद एप्लीकेशन नंबर या डीपी आईडी/क्लाइंट आईडी या पैन, इन तीनों में से कोई एक विकल्प सेलेक्ट करना होगा जिसकी डिटेल्स के जरिए अलॉटमेंट चेक करना है.
  • अगर एप्लीकेशन नंबर चुना है तो एप्लीकेशन टाईप चुनकर एप्लीकेशन नंबर भरें. अगर डीपी आईडी/क्लाइंट आईडी चुना है तो डिपॉजिटरी चुनें और डीपीआईपी, क्लाइंट आईडी भरें. अगर पैन चुना है तो पैन भरें.
  • कैप्चा भरकर सबमिट करें.
  • जितने शेयरों के लिए अप्लाई किया गया था और कितने शेयर अलॉट हुए हैं, इसकी जानकारी स्क्रीन पर दिखने लगेगी.

NCD पर मिलता है FD से ज्यादा ब्याज, लेकिन निवेश से पहले इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

बीएसई की वेबसाइट पर ऐसे चेक करें अलॉटमेंट

  • निवेशक https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx पर अलॉटमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं.
  • इक्विटी चुनें और ड्रॉप डाउन मेन्यू में से आईपीओ चुनें.
  • एप्लीकेशन नंबर और पैन भरें.
  • ‘I am not a Robot’ पर क्लिक करें.
  • सर्च टैब पर क्लिक कर स्टेटस डिटेल्स देख सकते हैं कि शेयर आपको अलॉट हुआ है या नहीं.

(आर्टिकल: क्षितिज भार्गव)
(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Paytm IPO Listing Day Strategy: ग्रे मार्केट में गिरते भाव ने बढ़ाई निवेशकों की चिंता, लिस्टिंग स्ट्रेटजी को लेकर हो रही उलझन, एक्सपर्ट्स ने दिए ये सुझाव

Go to Top